लोहियानगर के विकास को रफ्तार देगा एमडीए

ईडब्ल्यूसी समेत पार्क, सड़क, सीवर लाइन का होगा निर्माण, निकाले टेंडर

Meerut। शहर के विकास को एक बार फिर गति देने के लिए एमडीए ने अपनी पुरानी योजनाओं पर काम करना शुरु कर दिया है। इस साल दूसरी बार एमडीए ने अपनी महत्वपूर्ण योजना लोहियानगर के लिए टेंडर निकालकर विकास कार्याें को पूरा कराने की योजना बनाई है। इस साल शुरुआत में एमडीए ने शताब्दी नगर के साथ लोहियानगर के लिए प्लान किया था लेकिन लॉकडाउन के कारण योजनाओं पर ब्रेक लग गया। अब दोबारा एमडीए ने लोहियानगर के विकास के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी है।

अविकसित इंडस्ट्रीयल एरिया

एमडीए की लोहियानगर को बतौर इंडस्ट्रीयल एरिया विकसित होना था। यहां कैंची क्लस्टर समेत कई स्मॉल इंडस्ट्रीज इस क्षेत्र में विकसित तो हो गई, लेकिन सुविधाओं के अभाव में इंडस्ट्रीज संचालकों ने हाथ वापस खींचना शुरु कर दिया। लोहियानगर में सड़क, सीवर, स्ट्रीट लाइट, पार्क जैसी बेसिक सुविधाओं का अभाव है। यहां तक की बरसात में इस योजना के खाली प्लॉट से लेकर सड़कों तक जलभराव हो जाता है। इससे स्थिति और अधिक खराब हो जाती है। यहां इंडस्ट्रीयल एरिया विकसित नहीं हो पा रहा है। लोहियानगर की इस स्थिति में सुधार के लिए विकास योजनाओं से संबंधित 19 टेंडर निकाले गए थे। इसमें से सात टेंडर फाइनल किए गए हैं। इसमें कई टेंडर प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़े हैं।

दुरुस्त होगी सड़कें

लोहियानगर में बेसिक सुविधाओं का विकास कर इंडस्ट्रीज लगाने वाले उद्योगपतियों समेत आवासीय योजना के लिए लोगों को आकर्षित किया जाएगा। इसके तहत लोहियानगर में पार्क, सड़क, जल निकासी, नाले नालियां, निर्माणाधीन ईडब्ल्यूएस भवनों के निर्माण को पूरा कराया जाएगा। इसके साथ ही इस क्षेत्र में स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था को दुरुस्त किया जाएगा।

लोहियानगर के लिए हुई वित्तीय बिड फाइनल

लोहिया नगर योजना के पॉकेट-एफ बुनकर उद्योग में पार्क की बाउंड्रीवाल का निर्माण

लोहिया नगर योजना के पॉकेट-एम में क्षतिग्रस्त सड़क, नाली, पुलिया के स्लैब का कार्य

लोहिया नगर योजना के पॉकेट सीपी में पीएम आवास योजना के निर्माणाधीन ईडब्ल्यूएस भवनों का निर्माण

लोहियानगर समेत शताब्दीनगर, गंगानगर में विकास कार्य के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कई टेंडर फाइनल किए जा चुके हैं उनके आधार पर जल्द विकास कार्य शुरु किया जाएगा।

प्रवीणा अग्रवाल, सचिव, एमडीए