गृह मंत्रालय के आदेश के बाद व्यापारियों में रहा असमंजस

डीएम ने दिए निर्देश, पहले की तरह खुलेंगी सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें

रेड जोन में होने के कारण मेरठ को फिलहाल नहीं मिली राहत

- शहर में जगह-जगह पुलिस ने गश्त कर बंद कराया बाजार

Meerut । शुक्रवार को देर रात आए गृह मंत्रालय के आदेश के बाद शहर के आम जन से लेकर व्यापारियों को मिली राहत की उम्मीद कुछ देर बाद ही खत्म हो गई। हालांकि, शहर के बाजारों में दुकानें खुलनी शुरु हो गई और बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी लेकिन कुछ देर बाद ही पुलिस प्रशासन ने शहर के लोगों को लॉकडाउन के अनुसार बाजार बंद करने का आदेश दिया। कई जगह व्यापारियों ने गृह मंत्रालय के आदेश का हवाला देते हुए दुकानें खोलने की बात कही तो पुलिस ने जानकारी दी कि मेरठ में यह आदेश लागू नही है बाजार अभी भी 3 मई तक पूर्व के नियमों के अनुसार ही खुलेंगे। हालांकि दिनभर इस भ्रम की स्थिति के चलते शहर में जगह जगह बाजार भी खुले और पुलिस को बाजार बंद कराने मे मशक्कत भी करनी पड़ी।

मेरठ रेड जोन में, इसलिए नहीं खुलेगी दुकानें और बाजार- डीएम

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद भी शहर का बाजार नही खोला जाएगा। दोपहर बाद मेरठ प्रशासन ने यह आदेश जारी कर सभी व्यापारियों और आम जन के भ्रम को दूर कर दिया। डीएम अनिल ढींगरा ने बताया कि मेरठ जिला कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर रेड जोन में है। ऐसी स्थिति में मेरठ जिले में दुकानें, बाजार खोलने की अनुमति नही दी जा सकती है। मुख्यमंत्री ने भी सख्ती से लॉकडाउन के पालन के निर्देश दिए हैं ऐसे में अभी की स्थिति में तीन मई तक बाजार और दुकानों को खोलने की कोई अनुमति नही मिलेगी.जब तक जिला रेड से ऑरेंज जोन में नहीं आएगा तब तक छूट नही मिलेगी। डीएम ने गृह मंत्रालय से जारी आदेश पर कहाकि केवल आवश्यक सेवाओ को बनाये रखने के आदेश दिए गए हैं।

डीएम से की मुलाकात

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद बाजार खोलने की स्थिति को साफ करने के लिए सुबह सवेरे ही व्यापार संघ अध्यक्ष नवीन गुप्ता व अन्य व्यापारी प्रदीप अग्रवाल, विजय आनंद, मनोज गर्ग, अजय गुप्ता, लोकेश अग्रवाल आदि ने डीएम से मुलाकात कर पूरी जानकारी ली। डीएम ने व्यापार संघ को भी रेड जोन की जानकारी देते हुए स्थिति साफ करते हुए व्यवस्था बनाने में सहयोग की अपील भी की। उन्होंने बताया कि केवल जरुरी सामान की दुकानें पहले के समयानुसार निश्चित अवधि के लिए ही खुलेंगी।

पुलिस ने किया एनाउंसमेंट

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद भ्रम की स्थिति बनने से शहर के बाजार खुलने शुरु हो गए ऐसे में बाजारों में उमड़ी भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ती दिखी तो पुलिस के अलर्ट मोड पर आ गई। खैरनगर बाजार, लाल कुर्ती बाजार, सदर दाल मंडी, शास्त्रीनगर, माधवपुरम, मोहनपुरी आदि सभी क्षेत्र में पुलिस टीमों ने एनाउंसमेंट कर स्थिति को क्लीयर करते हुए बाजार बंद कराए। इस दौरान कई जगह बल प्रयोग कर बाजार बंद कराया गया और भीड को खाली कराया गया।

अभी सदर दाल मंडी रहेगी बंद

लॉकडाउन के दौरान 3 मई तक के लिए सदर दाल मंडी पूरी तरह बंद रहेगी। इस दौरान केवल होम डिलीवरी व्यवस्था के लिए पास धारक व्यापारी अपनी दुकान खोल सकेंगे, लेकिन वह भी दुकान में केवल होम डिलीवरी का सामान पैक करेंगे ना कि काउंटर पर सामान बेचेंगे। इसके लिए शनिवार को प्रशासन ने दिशा निर्देश जारी करते हुए होम डिलीवरी के लिए व्यापारियों के पास बनाने की प्रक्रिया शुरु कर दी। वही सदर सब्जी मंडी पहले से ही हॉट स्पॉट में आने के कारण बंद चल रही है ऐसे में प्रशासन ने संक्रमण की संभावना को देखते हुए सदर दाल मंडी को भी पूरी तरह बंद करा दिया है। केवल व्यापारी ही स्थानीय लोगों की डिमांड पर होम डिलीवरी कर सकेंगे।