- विस्फोट की रिपोर्ट आई नहीं और केमिकल विस्फोट मान रहे अफसर

- इतनी बड़ी घटना के बावजूद सिर्फ रिपोर्ट का इंतजार कर रही पुलिस

- अभी तक नहीं देखी गई रोड लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज

- न संदिग्ध लोगों की लिस्ट बनाई और न उनकी सीडीआर देखी

- क्यों जांच दायरे से बाहर किए गए मौके पर मौजूद तीन प्रत्यक्षदर्शी

Meerut: कप्तान साहब, दुर्गा प्लाजा के विस्फोट में कई व्यापारियों के प्रतिष्ठान जलकर राख हो गए। एक व्यापारी की जान चली गई। विस्फोट का कारण फोरेंसिक टीम की जांच रिपोर्ट ही बताएगी, लेकिन जांच रिपोर्ट के बिना इसे केमिकल विस्फोट क्यों माना जा रहा है और आतंकी घटना क्यों नहीं माना जा रहा है? पूरा शहर जानना चाहता है कि आखिर विस्फोट की वजह क्या रही। पुलिस जांच रिपोर्ट के भरोसे बैठी है, लेकिन अगर आतंकी वारदात है तो रिपोर्ट आने तक आतंकी बहुत दूर निकल जाएंगे।

क्यों नहीं देखी सीडीआर?

विस्फोट की पुलिस को हर पहलू पर जांच करनी चाहिए। विस्फोट का समय एक बजे पंद्रह मिनट के आसपास बताया जा रहा है। जिस समय विस्फोट हुआ, उस समय वहां पर पवन, अमित, शैंकी मौजूद थे। चौकीदार को खाना लेने के लिए बाजार में भेज दिया था। पुलिस को मौका-ए-वारदात पर मौजूद सभी लोगों की भी कॉल डिटेल देखनी चाहिए, लेकिन पुलिस ने इसकी जरूरत भी नहीं समझी। यह भी पता करने की जरूरत नहीं समझी गई रात में एक से दो बजे के बीच हुई पीएल शर्मा रोड के मोबाइल टॉवर से कितने लोग और क्यों बात कर रहे थे। कहीं उनका इस धमाके से कोई कनेक्शन तो नहीं।

नहीं देखी सीसीटीवी फुटेज

पीएल शर्मा रोड पर कई छोटी और बड़ी दुकाने हैं। जहां पर व्यापारियों ने दुकान के अंदर से लेकर बाहर तक सीसीटीवी लगाए हुए है। इन सीसीटीवी की फुटेज को लेकर पुलिस को हर जांच पड़ताल करनी चाहिए, जो भी संदिग्ध लगे उसको भी अपनी जांच पड़ताल में शामिल करना चाहिए। सीसीटीवी की मदद से पुलिस को कई अहम सुराग मिल सकते है।

केमिकल पर फोकस

दुर्गा प्लाजा में विस्फोट हुआ, आग लगी इस बात को पुलिस स्वीकार कर रही है लेकिन विस्फोट आतंकी है, इस बात को पुलिस मानने से इंकार कर रही है। पुलिस का कहना है कि नितिन सिंघल की दुकान में केमिकल था, आग लगने के बाद गैस का गुबार बना और केमिकल होने के कारण विस्फोट हो गया है। जांच रिपोर्ट के बिना इतनी सटीक बात करने वाली पुलिस को विस्फोट का ट्रिगर प्वाइंट भी नहीं पता है।

इन्होंने कहा

विस्फोट की घटना बड़ी घटना है। इस मामले में फोरेंसिक टीम आई थी, मामले की रिपोर्ट आने के बाद ही घटना से पर्दा उठा सकेगा।

-रमित शर्मा

डीआईजी

हमारी टीम हर बिंदु पर जांच कर रही है। हमें फोरेंसिक टीम की रिपोर्ट आने का इंतजार है। रिपोर्ट आने के बाद कई महत्वपूर्ण जानकारी लगेगी।

-ओंकार सिंह

एसएसपी