1.5 माह से बाजार बंद होने से प्रभावित बिक्री और सíवस का बाजार

300 से अधिक छोटे बडे़ मोबाइल सेल काउंटर शहर में

180 के करीब स्पेयर पाटर््स और सíवस सेंटर शहर में

70 से 80 लाख रुपये की रोजाना है मोबाइल की सेल

4 से 5 लाख है शहर मे प्रतिदिन मोबाइल पार्टस की सेल और सíवस

18 हजार से अधिक कर्मचारी मोबाइल कारोबार से जुड़े

Meerut। लगातार दूसरे साल कोरोना संक्रमण की मार से मोबाइल बाजार ठप हो गया है। कोरोना कफ्र्यू में एक तो दुकानें बंद चल रही हैं। दूसरी तरफ ऑनलाइन बाजार खुला होने से ऑफलाइन मोबाइल कारोबार ठप हो गया है। पिछले साल लॉकडाउन में दुकान खोलने का समय निर्धारित था और ऑनलाइन कक्षाएं पहली बार शुरू हुई थीं। ऑनलाइन बाजार पर रोक थी, जिससे मोबाइल का कारोबार अच्छा हुआ था, लेकिन इस बार परिस्थितियां इसके उलट है। शहर में मोबाइल की करीब 300 से अधिक दुकानें हैं, जिन पर एक दिन में औसतन 70 से 80 लाख रुपये का कारोबार होता था। लेकिन कोरोना कफ्र्यू में करीब डेढ़ माह से दुकानें बंद चल रही हैं, जिससे करोड़ों रुपये का कारोबार अब तक प्रभावित हो चुका है।

ऑनलाइन की दोहरी माह

पिछले साल लॉक डाउन में ऑनलाइन बाजार बंद भी था, लेकिन इस बार ऑनलाइन बाजार चल रहा है। जिस कारण रिटेल विक्रेताओं को नुकसान उठाना पड़ रहा है। कोरोना कफ्र्यू में दुकानें बंद रहने से ऑफलाइन बिक्री पूरी तरह से बंद है। ऐसे में जिस ग्राहक को मोबाइल फोन या टैबलेट्स चाहिए, वह ऑनलाइन आर्डर कर डिलीवरी ले रहा है। वहीं दूसरी ऑन काउंटर सेल लॉक डाउन में पूरी तरह जीरो है। पिछले साल लॉक डाउन के बाद इस साल भी ऑनलाइन क्लासेज के चलते मोबाइल फोन और टेबलेटस की अच्छी सेल की व्यापारियों को उम्मीद थी जिसके चलते आर्डर पर माल मंगा लिया गया था, लेकिन शोरूम बंद होने से सारा माल होल्ड हो गया है।

सेल से अधिक सíवस प्रभावित

वहीं शहर में मोबाइल सíवस और स्पेयर पार्टस के 180 से अधिक सíवस सेंटर और दुकानें हैं। इन सíवस सेंटर पर भी लॉकडाउन के दौरान ताला लगा हुआ है। इससे इस लॉक डाउन के दौरान खराब होने वाले मोबाइल के रिपयेर के लिए लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। ऑनलाइन नया मोबाइल तो लोगो को मिल रहा है लेकिन मोबाइल रिपेयर नही हो पा रहा है। सíवस सेंटर बंद होने से इस काम से जुडे़ हजारों टेक्नीशियन घर पर खाली बैठने को मजबूर हो गए हैं।

ऑनलाइन बाजार में लगे रोक

आल इंडिया मोबाइल रिटेलर्स एसोसिएशन के जोनल वाईस प्रेजिडेंट सरदार राजबीर सिंह ने बताया कि सरकार को चाहिए कि ऑफलाइन बाजार का ध्यान रखते हुए ऑनलाइन बाजार पर रोक लगानी चाहिए। हम लोगों के हाथ बांध कर घर पर बैठा दिया है और गैर जरुरी सामान होने के बाद भी ऑनलाइन बाजार में मोबाइल की सेल हो रही है। इस पर सरकार को ध्यान देना चाहिए।

मोबाइल कारोबार ठप

एचपीएस मोबाइल गैलरी के हरेंद्र प्रताप ने बताया कि शहर में औसतन एक दुकान पर कोरोना कफ्र्यू से पहले 10 से 12 मोबाइल की बिक्री होती थी, लेकिन अब दुकानें बंद चल रही हैं। मोबाइल कारोबार पूरी तरह ठप पड़ा है। ऊपर से ऑनलाइन बाजार रही सही कसर पूरी कर रहा है।

मिलनी चाहिए छूट

मोबाइल सíवस सेंटर के संचालक संदीप कुमार ने बताया कि सरकार को पिछले साल की तरह मोबाइल की दुकानों को खोलने की छूट देनी चाहिए या ऑनलाइन बाजार पर भी रोक लगानी चाहिए। कोरोना कफ्र्यू में दुकानें बंद रहने से व्यापारियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। मोबाइल कारोबारियों को मोटा नुकसान उठाना पड़ रहा है। सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए।