-महाशिवरात्रि पर शिवालयों में लगी भक्तों की भीड़

-सैफपुर-फिरोजपुर महादेव मंदिर में पहुंचे हजारों श्रद्धालु

Mawana। महाशिवरात्रि पर नगर व आसपास के शिवालयों में कांवडि़याें के साथ हजारों शिवभक्तों ने भगवान आशुतोष का जलाभिषेक किया। बोल बम-बम बम के उदघोष से मंदिर गुंजायमान हो रहे थे। जलाभिषेक के दौरान मंदिरों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। सैफपुर-फिरोजपुर के ऐतिहासिक महादेव मंदिर में घंटाें लाइन में लगकर श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया।

बड़ा महादेव मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

मवाना-मेरठ रोड पर बड़ा महादेव मंदिर में रविवार शाम से ही कांवडिए पहुंचने शुरू हो गए थे। रविवार सुबह से महाशिवरात्रि का अभिषेक शुरू होने के साथ कांवडि़यों ने बम-बम का उदघोष करना प्रारंभ कर दिया था। कांवडि़यों के बाद अन्य श्रद्धालुओं ने अभिषेक किया।

तीस हजार से किया चढ़ाया जल

इस दौरान महिलाओं की खासी भीड़ देखने को मिली। श्रद्धालओं ने इस दिन उपवास रखकर भगवान शिव का अराधना की। मंदिर में करीब तीस हजार श्रद्धालुओं ने अभिषेक किया। नगर पालिका मवाना द्वारा श्रद्धालुओं के लिए आरओ के पानी की व्यवस्था की गई थी। एसओ मवाना सुरेंद्र सिंह भाटी भारी पुलिस बल के साथ जलाभिषेक खत्म होने तक मंदिर पर डटे रहे। पुलिस के आला अफसर भी फोन पर अभिषेक की पल-पल की खबर लेते रहे। इसके अलावा हस्तिनापुर के प्राचीन पांडवेश्वर मंदिर में भी हजारों श्रद्धालुओं ने अभिषेक किया। यहां चल रहे भंडारे में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

सिद्धपीठ में श्रद्धालुओं ने मांगी मन्नत

सैफपुर फिरोजपुर सिद्धपीठ महादेव मंदिर पर लगे तीन दिवसीय कावड़ मेले में सोमवार को कावडि़यों व स्थानीय श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा। जिसमें हजारो श्रद्वालुओ ने प्राचीन शिवलिंग पर जलाभिषेक कर मन्नतें मांगी। वहीं, मंदिर के सामने लगी दुकानों से छोटे बच्चाें व महिलाओं ने मेले में जमकर खरीदारी की।

तड़क 4 बजे जल चढ़ना हुआ शुरू

मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेंद्रपाल सिंह व महामंत्री इंद्रपाल सिंह ने बताया कि मंदिर में प्रात: 4:05 बजे कावडि़यो ने शिवलिंग पर जलाभिषेक शुरू किया। उसके बाद कावडियों का सैलाब जलाभिषेक के लिए उमड़ा पड़ा। सोमवार को दिनभर इस कदर भीड़ लगी रही कि पुलिस प्रशासन व मंदिर समिति द्वारा की गई सारी व्यवस्थाएं कुछ घंटो के लिए बिखर गई। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेंद्रपाल सिंह ने बताया कि इस साल लगभग 40 हजार कावडि़याें के आने की संभावना थी। लेकिन इस शिवरात्रि पर उम्मीद से ज्यादा कावडि़याें व श्रद्धालुओं ने मंदिर में स्थित प्राचीन शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। वहीं, मेले में लगी दुकानाें पर महिलाओं व बच्चों ने लजीज व्यंजनाें का लुत्फ उठाते हुए जमकर खरीदारी की।

देर शाम तक चढ़ता रहा जल

झूले व बिजली से चलने वाली नाव में बैठकर बच्चाें ने भरभूर मजा लिया। शिव चतुर्दशी का जलाभिषेक करने के लिए दिनभर आसपास के गांव व शहरों से आए श्रद्धालूओं की भारी भीड़ लगी रही। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार, देवेंद्र प्रधान, हरजिंद्र, सुरेंद्र कुमार, विजनपाल मलिक, विपिन चाहल, इंद्रराज धीमान, ईश्वर सिंह, नेपाल सिंह, रमेशचंद्र जैन, केवी किशन जैन, रमेशचंद्र धीमान, संजीव रस्तौगी, रामपाल सिंह, लाखन सिंह, रामफल सिंह फौजी, अमित गुप्ता एडवोकेट आदि का सहयोग रहा।