- सीबीएसई अब इंटर में कराया इलेवन का रीविजन।

- एंट्रेंस एग्जाम में मदद करेगा अब सीबीएसई।

मेरठ। सीबीएसई में अब स्कूलों में स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी में स्कूल्स खुद ही मदद करेंगे। स्टूडेंट्स को रीविजन के जरिए उनके एंट्रेंस के एग्जाम में मदद की जाएगी। जिससे उनके करियर बनाने में उनको लाभ मिलेगा। सीबीएसई ने इसी सत्र से इसे लागू करने का फैसला लिया है।

होगी रीविजन क्लासेज

सीबीएसई संबंधित स्कूलों में इस साल से क्लास इंटर में आने वाले स्टूडेंट्स की रीविजन क्लासेज होंगी। रीविजन क्लासेज में लास्ट ईयर मेन सब्जेक्ट्स में उन्होंने जो भी पढ़ा है उसका रीविजन कराया जाएगा।

एंट्रेंस एग्जाम में आएगा काम

सीबीएसई की अधिकतर बुक्स का कोर्स एनसीईआरटी बेस्ड ही होता है। अधिकतर होने वाले एंट्रेंस एग्जाम में भी एनसीईआरटी बेस्ड टॉपिक्स व सवाल आते हैं। जो क्लास इलेवन व टूवेल से काफी हद तक कवर हो जाते हैं। इसलिए सीबीएसई ने इंटर क्लास मे इलेवन क्लास का कोर्स याद रखवाने के लिए ही ये फैसला लिया है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

ये बहुत अच्छा प्रयास है, सीबीएसई अक्सर अपने स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट ही सोचता है। ये भी बेहतर तरीका है स्टूडेंट्स के करियर में मदद करने का।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर

स्टूडेंट्स है खुश

ये बहुत ही अच्छा प्रयास है, इससे प्रवेश परीक्षा के एग्जाम देने में मदद मिलेगी। सारा रीविजन रहेगा तो तैयारी करने में आसानी होगी।

दीपिका

मैं साइंस साइड से पढ़ रही हूं। मुझे आगे मेडिकल लाइन में जाना है। इसके लिए रीविजन की बहुत अवश्यकता है, जो स्कूल वाले करवा देंगे।

भूमि

ये बहुत ही अच्छा फैसला है, इससे प्रवेश परीक्षा की काफी हद तक तैयारी होगी। करियर के लिहाज से बेहतर है।

ईशा

सीबीएसई का ये फैसला मुझे पसंद आया। ये बहुत बेहतर है, इससे मुझे करियर में बहुत मदद मिलेगी।

नंदिनी