-स्पेस मैनेजमेंट के माध्यम से कम स्पेस में बनेगी हाइड्रोलिक पार्किंग

-पायलट प्लान में पचास गाड़ी खड़ी करने की होगी व्यवस्था

Meerut: एक अरसे से शहर में मल्टी लेवल पार्किंग का ख्वाब संजो रहे एमडीए ने अब मैकेनाइज्ड पार्किंग बनाने का फैसला किया है। एमडीए इस पार्किंग को कलक्ट्रेट ग्राउंड में बनाएगा। बेहतर स्पेस मैनेजमेंट का इस्तेमाल कर कम जगह में अधिक गाड़ी खड़ी करने की व्यवस्था की जाएगी। गुरुवार को एमडीए वीसी राजेश यादव ने अफसरों के बैठक बुलाकर इस प्रोजेक्ट में फिजीबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

कैसी होगी मैकेनाइज्ड पार्किंग

कलक्ट्रेट परिसर में बनने वाली इस पार्किंग को एमडीए ने मैकेनाइज्ड पार्किंग का नाम दिया है। हालांकि इस पार्किंग का स्वरूप हू-ब-हू हाइड्रोलिक पार्किंग के जैसा होगा। एमडीए के एसई हैदर ने बताया कि इस पार्किंग को खड़ा करने में सबसे बड़ी भूमिका स्पेस मैनेजमेंट की होगी। पार्किंग का डिजाइन ऐसा होगा कि एक गाड़ी के स्पेस में पांच गाडि़यां खड़ी की जा सकेंगी।

बटन दबाते ही गाड़ी होगी पार्क

शबीह हैदर की मानें तो पार्किंग के लिए गाड़ी को ग्राउंड फ्लौर से लिफ्ट के माध्यम से पार्किंग बॉक्स में पार्क किया जाएगा। पूरी पार्किंग में गाड़ी के साइज वाले कई बॉक्स की व्यवस्था की जाएगी। पार्किंग के लिए खाली पड़े बॉक्स का बटन दबाकर ग्राउंड फ्लोर को लिफ्ट कर पार्क किया जाएगा, जबकि एग्जिट के समय भी बटन दबाते ही गाड़ी लिफ्ट होकर ग्राउंड फ्लोर तक पहुंच जाएगी।

बाहर से आएंगे मकैनिक

एमडीए सूत्रों के मुताबिक इस पार्किंग को मार्डन टेक्नालॉजी बेस्ड बनाया जाएगा। इसके लिए मकैनिक भी बाहर से बुलाए जाएंगे। पायलट प्लान के मुताबिक पहले इसमें पचास गाडि़यों को पार्क करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद शहर में इसी तर्ज पर अन्य पार्किंग भी बनाई जाएंगी।

मैकेनाइज्ड पार्किंग बनाने के लिए अफसरों को निर्देश दिए गए हैं। स्पेस मैनेजमेंट के माध्यम से कम स्पेस में अधिक गाड़ी पार्क करने की व्यवस्था की जा सकेगी।

राजेश यादव, वीसी एमडीए