इस बार कुछ नई प्रजातियों के पक्षियों ने यहां आमद दर्ज कराई है

Hastinapur : वन्य जीव विहार की दलदली झीलों में प्रवासी पक्षियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। वैसे तो प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी भारी तादात में विदेशी पक्षी पहुंचे है। परंतु इस बार कुछ नई प्रजातियों के पक्षियों ने यहां आमद दर्ज कराई है, जिससे प्रकृति प्रेमियों व वन विभाग के चेहरे खिले है।

इस बार हुआ इजाफा

गत वर्ष की भांति इस वर्ष विदेशी पक्षियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। हस्तिनापुर वन्य जीव विहार में दलदली झीलों की भरमार होने के कारण विदेशों से लंबी यात्रा कर आने वाले पक्षी यहां रुख करते है। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के रिसर्चर हरिमोहन मीणा ने बताया कि घडि़यालों की निगरानी करते समय देखा गया है कि इस वर्ष प्रवासी पक्षियों की संख्या में इजाफा हुआ है और बार हेडिड गीज समेत अन्य पक्षियों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।

ये हैं प्रवासी पक्षी

पाइड एवोसेट, कोटन टील, गेडवेल, मलार्ड, नोर्दन स्वालर, नोर्दन ¨पटेल, गार्गेनी, कामन पोचार्ड, टपटेड पोचार्ड

ये हैं अप्रवासी पक्षी

स्पून बिल, सारस क्रेन, इंडियन स्कीमर, ब्लेक नेक्ड स्ट्रोक, यूरोशियन कर्लीव, सुर्खाब समेत अन्य लगभग 50 प्रजातियों के पक्षी यहां दिखाई दे रहे हैं।

हिमालय से होकर यहां पहुंचते हैं

बार हेडिड गीज, ग्रे लेग गीज आदि पक्षी चाइना, रसिया आदि देशों में पाए जाते है। परंतु वहां अधिक ठंड पड़ने के कारण ये पक्षी इधर की ओर रुख करते है। ये पक्षी हिमालय की चोटी को स्पर्श करते हुए यहां पहुंचे है। लगभग 1500 की संख्या में पहुंचे इन पक्षियों ने हस्तिनापुर सेंचुरी क्षेत्र की सुंदरता को और बढ़ा दिया है। प्रवासी पक्षियों को देखने के लिए पक्षी प्रेमी आए दिन झीलों के किनारे देखे जा सकते हैं।