साइबर ठग ऑक्सीजन सिलेंडर की डिलीवरी के नाम पर मांग रहे एडवांस पेमेंट

कोचिंग संचालक हुए शिकार, मां के लिए मंगवा रहे थे ऑक्सीजन सिलेंडर

Meerut। देश कोरोना वायरस के खतरनाक प्रकोप को झेल रहा है। ऐसे में अपनों को बचाने के लिए लोग ऑक्सीजन, इंजेक्शन और अस्पतालों में बेड का इंतजाम करने के लिए दर-दर भटक रहे हैं। इसके लिए सोशल मीडिया तक पर लोग मदद की गुहार लगा रहे हैं। मगर साइबर ठगों ने इस आपदा को अवसर बनाकर लोगों को शिकार बनाना शुरू कर दिया है। मेरठ के कोचिंग संचालक भी ऐसे ठगों के चंगुल में फंसे तो उन्होंने पुलिस से कार्रवाई की मांग की है।

ये है मामला

कोचिंग संचालक ने बताया कि उनकी मां की तबियत खराब थी। उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत थी। तभी उनके पास एक मैसेज आया, जिसमें कुछ ऑक्सीजन सप्लाई से संबंधित लोगों की जानकारी दी गई। कोचिंग संचालक ने उक्त नंबर पर कॉल किया और ऑक्सीजन की जरूरत बताई। जिस पर उक्त नंबर वाले व्यक्ति ने टोकन मनी देने की डिमांड की और कहा कि 20 मिनट में ऑक्सीजन सिलेंडर उनके घर पहुंच जाएगा। इसके बाद उन्होंने 2 हजार रूपये ऑनलाइन उक्त व्यक्ति को ट्रांसफर कर दिए। इसके कुछ देर बाद उक्त व्यक्ति ने कोचिंग संचलाक से कहा कि ऑक्सीजन की शॉर्टेज हैं इसलिए 50 प्रतिशत बैलेंस जमा करा दीजिए। पूछने पर 3 हजार और जमा करने के लिए कहा। वो भी ऑनलाइन भेज दिए। इसके बाद उक्त व्यक्ति ने दोबारा फोन किया कि पूरे 12 हजार रूपये दीजिए तभी सिलेंडर भेजने की बात कही। कोचिंग संचालक ने बताया कि उन्हें शक हुआ तो उन्होंने उक्त व्यक्ति से लोकेशन मांगी जिस पर उसने गली नंबर दो जीटी रोड बताया। व्हाट्सएप पर लोकेशन मांगी तो वह लोग आनाकानी करने लगे। इसके बाद ही फ्रॉड होने का अंदाजहो गया।

ऐसे चल रहा खेल

आपदा में भी कुछ लोग परेशान लोगों को भी ठगने और पैसे ऐंठने से बाज नहीं आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसके लिए बकायदा फेसबुक पेज, व्हाट्सएप ग्रुप और ग्रॉफिक मैसेज तैयार करके वायरल किए जा रहे हैं। ऑल इंडिया सप्लाई, कहीं भी 20 मिनट में सप्लाई जैसे मैसेज इन दिनों तेजी से वायरल हो रहे हैं। मजबूर लोग इनके झांसें में आकर ऑक्सीजन की उम्मीद लगाकर पैंसे भेज दे रहे हैं। लोगों को ठगने का ये खेल इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब चल रहा है।

बरतें सावधानी

साइबर एक्सपर्ट कहते हैं कि सोशल मीडिया के जरिए मेडिकल रिसोर्सेज को लेकर सावधानी की जरूरत है। ठग और साइबर क्रिमिनल्स इस मुश्किल वक्त में भी लोगों को ठगने से बाज नहीं आ रहे हैं।

ऑक्सीजन की ठगी का मामला अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया है। पुलिस को भी इसकी शिकायत की है।

परमवीर सिंघल, कोचिंग संचालक

ऑनलाइन फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लोगों से अपील है इस वक्त में किसी पर तुरंत भरोसा न करें। सावधानी और देखभाल के बाद ही किसी को पैसें दे।

कर्मवीर सिंह, साइबर एक्सपर्ट