- ई कूपन पर तीन विषय या तीन कालेज चुन सकेंगे छात्र

- कालेज और कैंपस दोनों में प्रवेश को रजिस्ट्रेशन

Meerut: सीसीएसयू व उससे जुड़े कॉलेजों में पीजी कोर्स में प्रवेश के लिए बुधवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे। ट्रेडिशनल और प्रोफेशनल दोनों में रजिस्ट्रेशन एक साथ शुरू किया गया है। यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में पीजी कोर्स में एक साथ मेरिट से प्रवेश लिए जाएंगे। पीजी कोर्स में स्नातक की मेरिट के आधार पर छात्र छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा।

20 तक रजिस्ट्रेशन

विश्वविद्यालय के अनुसार पीजी ट्रेडिशनल कोर्स में 20 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चलेगा। पीजी की पहली और दूसरी मेरिट 24 अगस्त को जारी की जाएगी, जिससे 30 अगस्त तक अभ्यर्थियों को प्रवेश लेना होगा। पीजी की तीसरी मेरिट 31 अगस्त को जारी की जाएगी। जिससे चार सितंबर तक प्रवेश होंगे। चौथी मेरिट पांच सितंबर को आएगी, इससे आठ सितंबर तक प्रवेश लिए जा सकेंगे। पीजी ट्रेडिशनल कोर्स में प्रवेश के लिए आखिरी मेरिट 13 सितंबर को जारी की जाएगी, हर हाल में 16 सितंबर तक प्रवेश लिए जा सकेंगे।

सौ रुपये का ई कूपन

पीजी में रजिस्ट्रेशन करने वाले छात्र छात्राएं सौ रुपये का ई कूपन लेकर तीन विषय या तीन कालेज में आनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। एक छात्र को अधिक से अधिक तीन कूपन और नौ कालेज या नौ कोर्स में रजिस्ट्रेशन की अनुमति है। एक अभ्यर्थी अधिक से अधिक तीन एडेड या राजकीय या कैंपस में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए छात्र छात्राएं विवि के एडमिशन पोर्टल पर जा सकते हैं।

पीजी प्रोफेशनल में भी

पीजी प्रोफेशनल कोर्स में पांच अगस्त से आनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होगा, 11 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन चलेगा। एडमिशन के लिए पहली मेरिट 13 सितंबर को जारी की जाएगी, इससे 17 सितंबर तक प्रवेश लिए जाएंगे। दूसरी मेरिट 18 सितंबर को आएगी, इससे 19 और 22 सितंबर को प्रवेश होंगे। ओपन मेरिट 24 सितंबर को जारी की जाएगी। विश्वविद्यालय ने साफ कर दिया है कि 28 सितंबर के बाद कोई भी प्रवेश नहीं होगा।

स्टडी पांच सितंबर से

यूनिवर्सिटी पीजी की प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के साथ सत्र को नियमित करना चाहता है, जिससे पीजी ट्रेडिशनल कोर्स की कक्षाएं पांच सितंबर और प्रोफेशनल की 22 सितंबर से शुरू हो सकें, हालांकि यूजी ट्रेडिशनल की चार अगस्त से कक्षाएं शुरू होने वाली थी, लेकिन अभी इस तिथि तक यूजी की पांचवीं मेरिट निकल रही है।