- आईजी व डीआईजी ने एसएसपी के साथ किया कंट्रोल रूम का निरीक्षण

- कंट्रोल रूम में कई तरह की खामियां मिलीं, आईजी जताई नाराजगी

Meerut : पुलिस लाइंस में बने पुलिस कंट्रोल रूम अब न केवल घटनाओं की बाबत आम लोगों की शिकायतों को नोट करेगा बल्कि उसपर तुरंत रिस्पांस कर पीडि़त को फीडबैक भी देगा। गुरुवार को आईजी सुजीत पांडेय और डीआईजी लक्ष्मी सिंह ने एसएसपी डीसी दूबे के साथ पुलिस कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। अपने औचक निरीक्षण में आईजी ने कंट्रोल रूम में कई तरह की खामियों को उजागर किया।

कंप्लेन के लिए एक ही रजिस्टर बने

गुरुवार शाम को आईजी ने डीआईजी व एसएसपी संग पुलिस कंट्रोल रूम सीसीआर और डीसीआर का औचक निरीक्षण किया। कंट्रोल रूम में शिकायतों को सुनने के लिए 8 फोन लाइनें हैं। आईजी ने कंट्रोल रूम के कंप्यूटर्स और रजिस्टर के रख-रखाव को देखा। घटना की बाबत लोगों के किए गए फोन कॉल की लिस्टिंग सही ढंग से नहीं की गई थी। किसी एक रजिस्टर में उसको नोटिफाई नहीं किया गया था। इस पर आईजी ने अपनी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सभी कंप्लेन को एक ही रजिस्टर में नोट करने के निर्देश दिए। कॉल करने वाले का पता व मोबाइल नंबर सही तरीके से नोट करने के निर्देश दिए।

रिस्पांस टाइम पर जोर

उन्होंने शिकायतों को नोट करने और उसको फ्लैश कराने के साथ ही रिस्पांस टाइम पर ज्यादा जोर देने पर बल दिया। उन्होंने इसके रजिस्टर को हर शुक्रवार को एसएसपी से समीक्षा कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कंट्रोल रूम ही शिकायत करने वाले व्यक्ति को कॉन्टेक्ट कर रिस्पोंस की बाबत फीडबैक लें और उसे रजिस्टर में नोट करें। इससे पहले उन्होंने डीआईजी ऑफिस में बने सोशल मीडिया के लैब का निरीक्षण कर गतिविधियों का जायजा लिया।

फिर भी मिली खामियां

निरीक्षण गुरुवार को दोपहर में होना था। इसकी खबर एसएसपी को दे दी गई थी। कंट्रोल रूम एसएसपी के अंडर में ही आता है। कंट्रोल रूम को पहले ही निरीक्षण की बाबत अलर्ट कर दिया गया। इसके बाद सूचना आई कि आईजी शाम को किसी भी टाइम कंट्रोल रूम का निरीक्षण कर सकते हैं। अलर्ट के बावजूद कंट्रोल रूम में तमाम खामियां देखने को मिलीं। उधर डीआईजी लक्ष्मी सिंह ने भी शहर के तमाम चेक पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने चौराहों व चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस ड्यूटी के टाइम कितना अलर्ट रहती है, इसका जायजा लिया।

जब उठी थी आईजी की कॉल

आईजी सुजीत पांडेय ने रविवार को ही पदभार ग्रहण करने के बाद सबसे पहले कंट्रोल रूम को फोन कर उन्होंने व्यवस्था का जायजा लिया था। जो उनको रिस्पोंस मिला, उससे वे काफी नाराज भी हुए थे। आईजी के फोन करने पर भी कंट्रोल रूम का फोन नहीं उठा था। इस बाबत उन्होंने एसएसपी को अवगत कराते हुए व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए थे। इसी क्रम में उन्होंने गुरुवार को उन्होंने कंट्रोल रूम का स्थलीय निरीक्षण किया। एक बार व्यवस्था पर उंगली उठाने के बाद भी उन्हें कंट्रोल रूम में कई खामियां देखने को मिलीं।