फोटो है

महंगाई

गर्मी के मौसम में पसीना निकाल रहा आलू का भाव

चार दिनों में दो गुने रेट पर पहुंचा आलू

- आलू के निर्यात होने से हुआ महंगा

- कोल्ड स्टोर वाला आलू मिल रहा महंगा

Meerut: अचानक आई कीमतों में उछाल से सब्जियों का राजा कहा जाने वाला आलू आम आदमी की पहुंच से दूर होता जा रहा है। पिछले चार दिनों में आलू के दाम एक दम दोगुने हो गए हैं। आलू व्यापारियों का मानना है कि इस बार आलू की पैदावार कम हुई है। साथ ही आलू को दूसरे राज्यों में भी निर्यात किया गया। जिसके चलते आलू की कीमत बढ़ी हैं। आने वाले दिनों आलू अभी और रूलाएगा।

निर्यात हुआ आलू

मंडी आढ़ती रहीश ने बताया कि पिछले साल की अपेक्षा इस बार आलू की उपज 50 फीसदी कम हुई है। जिसके चलते दूसरे राज्यों में निर्यात के बाद वैसे ही आलू कम बचा है। इसलिए आलू एक दम दोगुने रेट पर पहुंच गया।

कोल्ड स्टोर का खर्चा

आढ़ती सुरेश पाल ने बताया कि जब बाजार में कोल्ड स्टोर का आलू आने लगता है। तो वह अपने आप ही महंगे रेटों पर मिलता है। क्योंकि प्रति कुंतल 250 रुपए कोल्ड स्टोर का खर्चा उसमें जोड़ लिया जाता है।

और बढ़ेंगी कीमत

मंडी एक्सपर्ट ने बताया कि इस बार आलू का सर्किल रेट भी सरकार ने 1200 रुपए प्रति कुंतल निकाला है। इसलिए ज्यादातर किसानों ने अपना आलू सरकार को बेचना शुरू कर दिया है, जिसके चलते आलू की बाजार में कमी है। उन्होंने बताया कि जुलाई में आलू की कीमतें और बढ़ेंगी।

आम आदमी के लिए एक आलू ही ऐसी सब्जी थी। जिसे गरीब आदमी भी खा लेता था। लेकिन अब तो आलू भी अन्य सब्जियों की तरह महंगा हो गया है।

-प्रतिभा, गृहणी

ज्यादातर सब्जियां आलू के बगैर अधूरी होती हैं। लेकिन अब आलू के दाम रूला रहे हैं। लगता है यह भी आम आदमी की पहुंच से दूर हो जाएगा।

-मंजू, गृहणी

आलू हर समय बजट में रहता था। लेकिन पिछले चार-पांच दिनों में अचानक आलू की कीमतों में हुई जोरदार उछाल ने आम आदमी का बजट डगमगा दिया है।

-साक्षी, गृहणी

---