-शहर में 24 तो गांवों में 20 घंटे पावर सप्लाई का फरमान

- इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने में जुटा विभाग

Meerut। लंबे समय से बिजली कटौती की मार झेल रहे शहर को अब कटौती मुक्त बनाने की कवायद की जा रही है। एक नवंबर से न केवल शहर को रोस्टिंग फ्री घोषित किया जाएगा। बल्कि शहरवासियों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति मुहैया कराई जाए। प्रदेश सरकार ने पीवीवीएनएल को खास निर्देश देकर शहर को कटौती मुक्त बनाने के आदेश जारी किए हैं।

क्या है मामला

विजन-2016 के अंतर्गत प्रदेश सरकार पावर सप्लाई को लेकर एक्शन मोड में है। यही कारण है कि शासन ने अधिक राजस्व उपलब्ध कराने वाले शहरों को प्राथमिकता पर रख उनको कटौती मुक्त बनाने का फैसला किया है। इसके चलते शासन ने पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम को फरमान जारी कर मेरठ शहर को एक नवंबर से 24 घंटे सप्लाई मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। हालांकि इसके बाद पश्चिमांचल के अन्य शहरों को भी कटौती मुक्त रखने की कवायद शुरू की जाएगी।

गांवों को मिलेगी 20 घंटे बिजली

नई व्यवस्था के मुताबिक गांवों को भी 20 घंटे पावर सप्लाई मुहैया की जाएगी। एक नवंबर से लागू होने जा रहे नए पावर शेड्यूल के लिए पीवीवीएनएल एमडी अभिषेक प्रकाश ने समय से पूर्व ही समस्त कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। मेरठ जोन के चीफ इंजीनियर पंकज कुमार ने बताया कि 20 अक्टूबर तक इंफ्रास्ट्रक्चर संबंधी सभी कार्य पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिए गए हैं। समीक्षा बैठक में एमडी ने अफसरों के सामने यह स्पष्ट कर दिया है।

तैयारी में जुटा विभाग

शहर को रोस्टिंग फ्री बनाने को लेकर जारी आदेश को लेकर विभाग इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत बनाने में जुट गया है। इसके अंतर्गत बिजली घरों में मेंटीनेंस कार्य, लाइन शिफ्टिंग, डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफॉमर्स की क्षमता वृद्धि, एबीसी कंडक्टर, नए ट्रांसफार्मर स्थापना आदि संबंधी कार्य बिजली विभाग कर रहा है।

अक्टूबर में होनी थी शुरुआत

दरअसल, शासनादेश में एक अक्टूबर से शहर को कटौती मुक्त बनाने की बात कही गई थी। लेकिन शहर में पेंडिंग पड़े इंफ्रास्ट्रक्चर मेंटीनेंस कार्यो के चलते तारीख को आगे बढ़ा कर एक नवंबर कर दिया गया है। एमडी ने डेड लाइन तय करते हुए अफसरों को 20 अक्टूबर तक समस्त तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

ये है रोस्टिंग शेड्यूल

शासन से मेरठ को रोस्टिंग फ्री करने के आदेश हुए हैं। एक नवंबर से शहर को 24 घंटे और गांवों को 20 घंटे बिजली आपूर्ति मुहैया कराना सुनिश्चित किया जाएगा।

-पंकज कुमार, चीफ इंजीनियर, पीवीवीएनएल

---------------

बिजली कटौती से बेहाल हो रहे शहरवासी

मेरठ। शहर के बिजली घरों में चल रहे मेंटीनेंस कार्यो को लेकर गुरुवार को रंगोली मंडप बिजली घर पर कार्य किया गया। इस दौरान सुबह 8 से लेकर दोपहर 3 बजे तक पावर सप्लाई प्रभावित रही। बिजली घर लाइन शिफ्टिंग व मेंटीनेंस कार्य किए जाने से फूलबाग, नेहरूनगर, पंचशील कॉलोनी, वैशाली, सम्राट पैलेस, मीरा एंकलेव व शास्त्रीनगर आदि क्षेत्रों की सप्लाई बाधित रही। एसई अर्बन आरके राणा ने बताया कि शहर को निर्बाध बिजली मुहैया के लिए मेंटीनेंस कार्य किए जा रहे हैं।