- आम बजट लागू होने से पहले ही मनमर्जी से बढ़ा दिए हैं दाम

- ब्रांडेड आइटम और ब्यूटी पार्लर के दाम भी हुए ज्यादा

Meerut : आम बजट लागू होने से पहले ही पब्लिक महंगाई की मार झेल रही है। यूं तो आम बजट एक अप्रैल से लागू होना है, लेकिन कंपनीज और शॉपकीपर्स ने प्रोडक्ट के रेट पहले से मनमाने तरीके से बढ़ा दिए हैं। इसका ज्यादा असर स्टाइलिश बने रहने की चाहत रखने वालों पर पड़ा है, क्योंकि ब्यूटी प्रॉडक्ट और ब्रांडेड कपड़ों के रेट काफी बढ़ गए हैं। साथ ही सिगरेट और टोबैको प्रॉडक्ट के रेट में भी मनमानी वृद्धि हुई है। दुकानदार पीछे से ही दाम बढ़ने की बात कर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं।

चमचमाती चूडि़यां महंगी

श्रृंगार में सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाली कांच की चूडि़यां अब पहले से महंगी हो गई है। पिछले बीस दिनों में चूडि़यों के मूल्यों में काफी इजाफा हो गया है। कांच की चूडि़यां, प्लास्टिक के कड़े और एंटिक कड़े सभी के मूल्यों में काफी इजाफा हो गया है। सदर चूड़ी बाजार में मोनिका चूड़ी सेंटर की संचालिका मोनिका ने बताया कि साधारण कांच की चूडि़यों में पांच से आठ फीसदी और एंटिक आइटम में दस फीसदी दाम बढ़ाए गए हैं, महंगाई की वजह से ही यह रेट बढ़ाए गए हैं।

फेस पाउडर के दाम बढ़े

केवल चूडि़यां ही नहीं अब मेकअप करना भी महिलाओं को महंगा पड़ रहा है। पिछले दस दिनों में कॉस्मेटिक आइटम में काफी फर्क आया है। क्रीम, पाउडर, बॉडी लोशन, शैंपू और कंडीशनर जैसी आइटम में दस फीसदी और ब्रांडेड मेकअप किट में क्भ् फीसदी रेट बढ़ गए हैं। सिंपल बिंदी में दो फीसदी और डिजाइनर बिंदी में पांच फीसदी दाम बढ़ा दिए गए हैं।

स्टाइलिश बनना महंगा

न केवल साज श्रृंगार की आइटम महंगी हुई है, बल्कि महंगाई का असर ड्रेसेज पर भी दिखने लगा है। ग‌र्ल्स टॉप और कॉटन की कुर्ती पर दुकानदारों ने क्0 फीसदी और ग‌र्ल्स जींस, जैगिंग, लैगिंग पर भी क्ख् फीसदी दाम बड़ा दिए गए हैं। अधिकतर ब्रांडेड ड्रेसेज के दामों में भी 8 से क्0 फीसदी दामों का इजाफा हो गया है। सदर स्थित फैमिना स्टाइल सेंटर के संचालक अरुण ने बताया कि महंगाई के कारण ही कपड़ों के रेट भी बढ़े हैं। वहीं आबूलेन स्थित अलबेली सेंटर के संचालक नितिन कुमार ने बताया कि ग‌र्ल्स ड्रेसेज में अभी और भी दाम बढ़ने वाले हैं, यह रेट पीछे से ही बढ़ रहे हैं।

ब्यूटी पार्लर पर भी असर

मार्केट के बढ़ते दामों ने ब्यूटी पार्लर पर भी असर डाला है। पार्लर ने भी अपने पैकेज डिस्काउंट में चेंजेस करते हुए कस्टमर को देने वाले डिस्कांउट में पांच प्रतिशत की कमी कर दी है। इसके अलावा अन्य सर्विसेज के चार्ज भी बढ़ा दिए गए हैं।

जींस भी हो गई महंगी

महंगाई का असर केवल महिलाओं के सामान पर ही नहीं हुआ है, बल्कि ब्वॉयज की ड्रेसेज जैसे जींस, पैंट, शर्ट आदि में भी इजाफा हुआ है। ब्रांडेड आइटम में जींस, शर्ट, टी शर्ट आदि पर भी क्ख् से क्भ् फीसदी दाम बढ़ा दिए गए हैं। आबूलेन स्थित लुक स्टाइल वाले अरविंद सिंह ने बताया कि जेंट्स के कपड़ों के मूल्यों में भी इजाफा हुआ है, लेकिन इतना ज्यादा असर नहीं पड़ा है।

सिगरेट-तंबाकू भी महंगे

सिगरेट और तंबाकू के रेट भी बढ़ा दिए गए हैं। जो सिगरेट पहले दस रुपए में मिलती थी वो अब क्ख् रुपए हो गई है। इसी तरह तंबाकू भी तीन रुपए पैकेट बढ़ा दिया गया है।

क्या कहते हैं दुकानदार

कॉस्मेटिक के दाम कुछ बढ़े हैं, लेकिन यह रेट तो पीछे से ही बढ़े हुए आए हैं स्पेशल दुकानदारों ने ही नहीं बढ़ाए हैं।

-अनिल कुमार जैन, मोहित स्टोर विजयनगर

कपड़ा तो महंगा हुआ है, ग‌र्ल्स ड्रेसेज पर सबसे ज्यादा असर है दिख रहा है। ब्रांडेड आइटम में जो रेट बढ़े हैं वो ऊपर से ही बढ़ाए गए हैं। इसलिए हमारी भी मजबूरी है दाम बढ़ाना।

-अप्पा, फैशन सेंटर, सदर

सभी सामान महंगा आने लगा है। इसलिए थोड़ा कस्टमर को पैकेज डिस्काउंट का लाभ कम हो रहा है, लेकिन यह सभी पार्लर में है।

-नविता जैन, लोरिएट पार्लर

कस्टमर है नाराज

सजने संवरने का सामान महंगा हो गया है। ज्यादा कुछ नहीं थोड़ा बहुत तो सामान यूज करना ही पड़ता है।

-नीलम जैन, विजयनगर

अब जब कॉस्मेटिक के रेट बढ़ गए हैं तो सोच समझकर यूज करेंगे। क्योंकि बजट का भी तो ध्यान रखना है।

-प्रतिमा

मेकअप करना इतना जरुरी नहीं है, इसलिए अगर महंगा हो भी गया तो कुछ फर्क नहीं पड़ता।

-काजल, कचहरी रोड

कपड़े महंगे हुए हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हम सामान खरीदना बंद कर देंगे।

-शिवानी, बेगमपुल

कपड़ों में तो बच्चे, बड़ों किसी को नहीं छोड़ा। हर किसी के लिए महंगे हैं, यह केवल महिलाओं की ही बात नहीं है।

-ब्रजमोहन, विजयनगर

रेट में कुछ फर्क तो आया है, पहले के मूल्यों में अब के मूल्यों में बहुत अंतर मिला है।

-श्यामसुंदर, माधवपुरम

महंगा तो सब कुछ हो गया है, बिंदी, चूड़ी जैसी आइटम जिसे हर गृहणी यूज करती है, सब महंगा हो गया है।

-रानी जागृति विहार

कुछ फर्क तो पड़ा है, जो क्रीम मैं पहले तीन सौ रुपए में लेती थी अब वह ख्0 रुपए महंगी है।

-शरवन सिन्हा, शास्त्रीनगर

अगर कोई भी दुकानदार आपको एमआरपी से ज्यादा रेट पर सामान बेच रहा है वो गलत है। उसके लिए पब्लिक उपभोक्ता फोरम में जाएं। मैं भी ऐसे मामलों को नोटिस में लूंगा।

- पंकज यादव, डीएम

एक अप्रैल से ही आम बजट लागू होगा, अगर इससे पहले किसी भी दुकानदार के रेट बढ़ाने की बात सामने आती है तो उसके लिए डीएम को कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा।

-राजेंद्र अग्रवाल, सांसद

कुछ चीजों के दाम बजट की घोषणा के साथ ही बढ़ने शुरू हो जाते हैं। जैसे पेट्रोलियम पदार्थ आदि। सामान्य तौर पर बजट घोषणा के बाद से ही लागू समझा जाता है।

-नवीन गुप्ता, अध्यक्ष, संयुक्त व्यापार संघ मेरठ