सीजीपीए से बेहतर बताया मा‌र्क्स सिस्टम

Meerut । सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में पिछले सात साल से जारी सीसीई कंपेरेटिव कंप्रिहेंसिव एसेसमेंट यानी सीसीई पैटर्न पर दिए जाने वाला सीजीपीए ग्रेडिंग सिस्टम इस बार खत्म हो गया। अब मा‌र्क्स दिए गए हैं। टॉपर्स के साथ ही स्कूल प्रिंसिपल भी मार्किंग सिस्टम को बेहतर बता रहे हैं।

होगा बेहतर आकलन

प्रिंसिपल्स का कहना है कि अब छात्रों की परफॉर्मेस का बेहतर आकलन हो सकेगा। सीबीएसई 10वीं के जिला टॉपर उत्कर्ष के मुताबिक बोर्ड एग्जाम बेहतर हैं। इससे आसानी से पता चलता है कि हम कहां स्टैंड कर रहे हैं। साथ ही हमें तैयारी की अभी कितनी जरूरत है। वहीं एमपीजीएस शास्त्रीनगर की प्रिसिंपल सपना आहूजा कहती हैं कि नंबर सिस्टम ज्यादा अच्छा है। स्टूडेंटृस पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करेंगे जिससे 12वीं में भी उनका बेस मजबूत होगा। एमपीएस के प्रिंसिपल संजीव अग्रवाल के मुताबिक ग्रेडिंग सिस्टम से एजुकेशन की क्वालिटी में थोड़ी गिरावट आ गई थी, लेकिन मार्किंग सिस्टम क्वालिटी एजुकेशन का स्तर बरकरार रहेगा।

होम बोर्ड में सभी स्कूलों को रिजल्ट बेहतर ही रहता था लेकिन अब स्कूल और स्टूडेंट्स दोनों का ही इंडिविजुअल रिजल्ट आएगा। यह दोनों के हित में हैं।

एचएम राउत, सीबीएसई सिटी कोर्डिनेटर