- सोतीगंज में पुलिस की बड़ी छापेमारी से मची खलबली

- कई सर्किल के सीओ लेकर एसपी सिटी ने की कार्रवाई

- सभी दुकानों की लिस्ट बनाकर कराई गई विडियोग्राफी

Meerut: सोतीगंज में पुलिस की छापेमारी नई नहीं है, लेकिन आज की कार्रवाई महत्वपूर्ण थी। दरअसल यूपी में भाजपा की प्रचंड जीत के बाद यह पहली छापेमारी थी और ये साफ नजर आया कि निजाम बदलने के साथ किस तरह नजारा बदलता है। पुलिस किस तरह एक्शन मोड में आती है और काला धंधा करने वालों का व्यवहार किस तरह बदलता है। जो कबाड़ी पुलिस के पहुंचने पर हंगामा करते थे, गुरुवार को दुकानें छोड़कर भागते नजर आए। कुछ ने दुकान और गोदाम में ताले जड़ दिए। पुलिस ने कबाड़ का काम करने वालों की सूची बनाकर इलाके की विडियोग्राफी भी कराई।

एक्शन मोड में पुलिस

चोरी की गाडि़यां खपाने में सोतीगंज काफी बदनाम है। एनसीआर के अलावा पंजाब, हरियाणा और हिमाचल की गाडि़यां भी यहां आकर खत्म हो जाती हैं। दिल्ली पुलिस अक्सर सोतीगंज में छापेमारी करती है, लेकिन मेरठ पुलिस का एक्शन बहुत कम नजर आता है। चुनाव नतीजे आने के बाद सियासत में नजारा बदला तो पुलिस ने भी रंग बदलना शुरू कर दिया। जो पुलिस सोतीगंज में कार्रवाई से कतराती थी, वो गुरुवार को सर्जिकल स्ट्राइक करती दिखी। अचानक शुरू हुई कार्रवाई से खलबली मच गई। पुलिस ने कई गोदामों से संदिग्ध सामान को कब्जे में लिया। बाइक्स के करीब आधा दर्जन इंजन व स्पेयर पा‌र्ट्स जब्द किए। पुलिस का कहना है कि सामान की पड़ताल की जाएगी।

विडियोग्राफी भी कराई

एसपी सिटी के आदेश पर सभी कबाड़ का काम करने वालों की सूची तैयार की गई। साथ ही दुकानों की छतों से पूरे इलाके की विडियोग्राफी कराई गई। हांलाकि पुलिस का मानना है कि यह रूटीन चेकिंग थी, लेकिन इस तरह की रूटीन चेकिंग पहले क्यों नहीं की गई, इसका अफसरों के पास कोई जवाब नहीं है। जाहिर में सत्ता में बदलाव का असर पुलिस पर पड़ा है। छापेमारी के दौरान खास बात यह भी रही कि किसी भी कबाड़ी ने कार्रवाई का विरोध नहीं किया।

इनसेट

बढ़ था वाहन चोरी का ग्राफ

पिछली सरकार में वाहनों की चोरी का ग्राफ काफी ऊपर पहुंच गया था। अकेले जनवरी और फरवरी माह में 400 से ज्यादा वाहन चोर शहर के विभिन्न स्थानों से हुए हैं। पुलिस चोरी के वाहनों का पता होते हुए भी वहां छापा मारने से करता रही थी।

सोतीगंज में रूटीन चेकिंग अभियान चलाया गया था। इंजन व स्पेयर पार्ट कब्जे में लिए गए हैं। कबाड़ व्यापारियों द्वारा बताई गई वाहन संख्या से पार्ट का मिलान किया जाएगा। यदि चोरी का पाया गया तो कार्रवाई निश्चित है।

आलोक प्रियदर्शी, एसपी सिटी

-----

आए दिन छापेमारी

5 जनवरी 2017 : चोर की निशानदेही पर दिल्ली पुलिस ने सोती गंज में छापा मारा, हंगामा

3 नंवबर 2016 : सदर पुलिस के साथ गाजियाबाद पुलिस ने सोतीगंज में की छापेमारी।

11 जुलाई 2016 : चोरी की गाड़ी काटे जाने की सूचना पर सदर पुलिस ने की छापेमारी।