-सीनियर सिटीजन सीट का लाभ लेने वालों के खिलाफ रेलवे ने की सख्ती

-अब ऐसे यात्रियों को पकड़े जाने पर समझा जाएगा बेटिकट

-रेलवे नियम के अनुसार पूरे किराए के साथ कानूनी कार्रवाई के दायरे में आएंगे यात्री

आई एक्सक्लूसिव

Meerut: अब फर्जीवाड़ा कर सीनियर सिटीजन की सीट का लाभ लेने वाले यात्रियों की खैर नहीं। रेलवे ने लगातार मिल रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए ऐसे यात्रियों को बेटिकट घोषित करने का नया नियम बनाया है। संबंधित यात्री से टिकट का पूरा पैसा वसूलने के साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। फरवरी अंतिम सप्ताह तक नियम लागू कर दिया जाएगा।

ये मिलती है सहूलियत

रेलवे ने बुजुर्गो यानी सीनियर सिटीजन के लिए सीटें प्राथमिकता से कनफर्म करने का नियम रखा है। इसके अलावा सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ की भी सुविधा रेलवे ने दी है।

उठाते हैं फायदा

कुछ यात्री इस सुविधा का गलत फायदा उठाने लगे हैं। सीनियर सिटीजन के नाम पर आवंटित सीट पर कम उम्र के लोग बैठे नजर आते हैं। यही नहीं गलत उम्र बताकर सफर करने के मामले भी सामने आए हैं। साथ ही लोअर बर्थ लेने के लिए फार्म में कम उम्र भरकर टिकट बुक करा लेते हैं।

ये है नया नियम

रेलवे ने तय किया है कि सीनियर सिटीजन के नाम पर बुक सीट पर बैठे यात्री से हर हाल में आईडी प्रूफ लिया जाएगा। साथ ही उम्र की पड़ताल करने के बाद संदिग्ध पाए जाने पर उसे बेटिकट घोषित किया जाएगा। उनसे पूरे किराए के साथ रेलवे के नियमों के अनुसार जुर्माना वसूला जाएगा। इसके अलावा जरूरत पड़ी तो कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इसके लिए सभी टीटीई को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

सीनियर सिटीजन के नाम पर सफर करने वालों के खिलाफ रेलवे नए नियम लागू किए हैं। जो फरवरी माह में लागू कर दिए जाएंगे।

-श्याम सुंदर, स्टेशन अधीक्षक