- देशभर के सैंकड़ों ऑर्थोपैडिक्स ने दि कई सवालों के जवाब

- मेडिकल और आनंद हॉस्पिटल में ऑर्थोपेडिक से रिलेटिड लाइव सर्जरी

Meerut : यूपी ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन की ओर से एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में 40वां एनुअल कांफे्रंस शुरू हो गया है। शुक्रवार से शुरू हुए इस कांफ्रेंस का समापन 14 फरवरी को होगा। इस मौके पर चीफ गेस्ट इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के प्रेसीडेंट प्रो। सुधीर कपूर ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया। साथ में आए कैबिनेट मिनिस्टर शाहिद मंजूर और मेडिकल कॉलेज के प्रिंसीपल प्रो। केके गुप्ता भी मौजूद रहे।

ऑर्थोपैडिक्स विवादों पर चर्चा

उसके बाद शाम को ऑर्थोपेडिक में खत्म होते विवादों पर चर्चा की गई। जिसमें प्रो। सुधीर कपूर के अलावा कई डॉक्टर्स ने इस पर चर्चा की। इसमें इस बारें में भी चर्चा की गई कि ऑर्थोपेडिक को आगे किस तरह से एडवांस किया जाए। ताकि आने वाली जेनरेशन को हड्डियों में होने वाली तकलीफों को परमानेंट दूर किया जा सके। वहीं ऑर्थोपेडिक के क्षेत्र में आने वाली चैलेंजेज के बारे में बात की गई।

दिखाई गई लाइव सर्जरी

यूपी ऑर्थोकॉन के पहले दिन आनंद और मेडिकल कॉलेज में कई तरह की लाइव सर्जरी का प्रदर्शनी की गई। जहां मेडिकल कॉलेज में नी ट्रांसप्लांट पर लाइव सर्जरी दिखाई गई। इसमें सबसे बड़ी सर्जरी लांग लास्ट सर्जरी का डिमोंस्ट्रेशन एम्स से किया गया।

डिमोन्स्ट्रेशन दिया

आनंद हॉस्पिटल में हिप्स ट्रांसप्लांट को लेकर वर्कशॉप के आयोजन के दौरान कई चीजें सामने आई। दिल्ली के सर्जन डॉ। आरके शर्मा, डॉ। रमणीक महाजन और डॉ। अनुप जुर्रानी ने डिमोन्स्ट्रेशन दिया। वर्कशॉप के संयोजक डॉ। शरद जैन ने बताया कि अगर किसी यूथ का हिप ट्रांसप्लांट हो रहा है तो उसकी सबसे बड़ी वजह लाइफस्टाइल और दवाओं का रिएक्शन है। वहीं अगर बुजुर्गो की बात करें तो 50 वर्ष की उम्र के लोगों का ट्रांसप्लांट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्कशॉप में करीब 70 ऑर्थोपैडिक सर्जन ने पार्टिसिपेट किया।

फोटो-