- पानी के अवैध कनेक्शनों पर कसा जाएगा शिकंजा

- नोटिस के बाद लोगों से वसूला जाएगा जुर्माना

Meerut । कैंट बोर्ड क्षेत्र में अवैध रूप से पानी की लाइन को जोड़कर जल दोहन करने वालों पर शिकंजा कसेगा। अवैध कनेक्शन वाले दो हजार लोगों को नोटिस भेजा गया है। नोटिस के बाद अब उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा।

कराया था सर्वे

पानी के अवैध कनेक्शन की जांच के लिए कैंट बोर्ड ने सर्वे कराया था। सर्वे में कैंट क्षेत्र में दो हजार लोगों ने लाइन के बीच में पाइन लाइन जोड़कर चोरी से कनेक्शन ले रखा था, जिसका वे चार्ज नहीं दे रहे थे और पानी का दोहन करते हैं।

600 रुपये हैं फिक्स चार्ज

छावनी क्षेत्र में पानी के फिक्स चार्ज 600 रुपए हैं। जिसको भी कनेक्शन दिया जाता है उसे साल भर का चार्ज देना होता है। लाइन चार्ज अलग होते हैं। मुख्य लाइन से पानी का कनेक्शन लेने वाले का घर जितना दूर होगा उस हिसाब से चार्ज लिया जाता है।

अब देना होगा जुर्माना

अब अवैध कनेक्शन वाले लोगों को पानी के चार्ज के साथ पाइप लाइन जोड़ने का अलग से चार्ज देना होगा।

कैंट बोर्ड ही जोड़ता है कनेक्शन

यदि किसी को कैंट क्षेत्र में पानी का कनेक्शन लेना होता है। उसके लिए पहले उस व्यक्ति को कैंट बोर्ड में आवेदन देना होगा। उसके बाद कैंट बोर्ड के कर्मचारी जाकर लाइन को जोड़ते हैं और कनेक्शन देते है। उससे पहले उसका एस्टीमेट भी तैयार किया जाता है। जितने का एस्टीमेट बनता है वह पैसे पानी का कनेक्शन लेने वाले को देना होता है।

बोर्ड तय करता है चार्ज

कैंट क्षेत्र में पानी के कनेक्शन के लिए जो चार्ज लिया जाता है। कैंट बोर्ड जो तय करेगा वहीं चार्ज पानी का कनेक्शन लेने से लिए लिया जाएगा।

दो हजार लोगों ने अवैध रूप से पानी की पाइप लाइन को जोड़कर कनेक्शन ले रखा है। उनको नोटिस जारी किया है। जिस दिन से उन्होंने कनेक्शन जोड़ा है उस दिन से ही जुर्माना वसूला जाएगा।

-राजीव श्रीवास्तव, सीईओ कैंट बोर्ड

क्या है स्थिति

आबादी 90 हजार

परिवार 18 हजार

पानी कनेक्शन 10 हजार

नोटिस भेजे 2 हजार