- सैंपल कलेक्शन सेंटर पर सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

- जिला अस्पताल में एक दूसरे से सटकर खड़े होते हैं मरीज

- सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बने सर्किल का नहीं होता है पालन

>Meerut । कोविड-19 की दूसरी वेव को रोकने के लिए शासन-प्रशासन भले ही मुस्तैदी दिखा रहा हो लेकिन जिला अस्पताल में नियमों की पूरी तरह से धज्जियां उड़ रही है। वायरस के प्रसार की संभावनाओं को लेकर अलर्ट होने के बावजूद कोविड-19 की गाइडलाइन की अनदेखी सिरे से जारी है। आलम ये है कि सबसे संवेदनशील माने जाने वाले कोरोना सैंपल कलेक्शन सेंटर पर ही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही है.

------

ये है स्थिति

जिला अस्पताल के सैंपल कलेक्शन सेंटर पर सोशल डिस्टेंस मेंनटेंन करने वाले सर्किल भी बेमानी हो गए हैं। कोरोना के सस्पेक्टड मरीज एक दूसरे से सटकर लाइन में लगे हैं, जबकि महिला कांउटर पर ग्रुप में महिलाएं एकत्र हो जा रही है। वहीं,अस्पताल परिसर में भी मरीजों और अन्य लोग पूरी लापरवाही से घूम रहे हैं।

-----

खतरा कहीं गया नहीं

कोरोना संक्रमण के नए मामले मिलने में भले ही कमी आई हो लेकिन डॉक्टर्स का कहना है कि खतरा टला नहीं है और जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। कोरोना संक्रमण से बचाव बनाएं रखने के लिए सावधानी और गाइडलाइंस का पालन करना पूरी तरह से जरूरी है। डा। राजकुमार, संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य मेरठ ने बताया कि इस वक्त मास्क पहने में लापरवाही न करें, इस मौसम में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार का खतरा काफी होता है। लोगों को लगातार सावधानी बरतने की जरूरत है।

इन बातों का ख्याल रखें

- मास्क लगाएं, खांसने-छींकने से निकली ड्रॉपलेट इधर-उधर न गिरे।

- मास्क उपलब्ध न हो तो साफ रुमाल का इस्तेमाल करें।

- हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करे।

- अगर फ्लू के साधारण लक्षण दिखते हैं तो खुद को हवादार कमरे में आईसोलेट कर लें।

- घर के कम से कम सदस्यों के संपर्क में रहे। सबसे दूरी बनाएं ।

- एल्कोहल बेस्ड साबुन से लगातार 20 से 40 सेकेंड तक हाथ धोते रहें।

- बाजार में भी दूरी के नियमों का पालन करें। भीड-भाड़ से बचें।

---------

इनका है कहना

हमारी ओर से पूरी कोशिश की जा रही है कि मरीजों को कोविड-19 के बारे में सजग किया जा सके। मामला संज्ञान में नहीं हैं। इसकी जांच करवाई जाएगी।

डा। कौशलेंद्र ंिसह, एमएस, जिला अस्पताल