100 कैमरों से लैस सोतीगंज में लगातार सामने आ रहे वाहन कटान के मामले

पुलिस और प्रशासन चोरी के वाहनों का कटान रोक पाने में नाकाम

<क्00 कैमरों से लैस सोतीगंज में लगातार सामने आ रहे वाहन कटान के मामले

पुलिस और प्रशासन चोरी के वाहनों का कटान रोक पाने में नाकाम

Meerut.Meerut। सोतीगंज का नाम आते ही चोरी और लूट के वाहनों के अवैध कटान की तस्वीर दिमाग में उभरने लगती है। दरअसल, सोतीगंज में लंबे समय से वाहनों का कटान किया जा रहा है। सोतीगंज के वाहन कटान के किंग हाजी गल्ला को पीछे छोड़ते हुए राहुल काला, राहुल चक्की और मन्नू इसमें समय चोरी के वाहनों को सोतीगंज में बेखौफ खफा रहे हैं। हालांकि इन सब कबाडि़यों पर लगाम कसने और चोरी के वाहनों का कटान रोकने के लिए करीब दो माह पूर्व अधिकारियों के आदेश पर सोतीगंज में क्00 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। कैमरे चालू हुए मगर निगरानी की कमी के चलते अंजाम ये है कि कुख्यात कबाड़ी सोतीगंज में चोरी के वाहनों का कटान कराने में जुटे हैं और पुलिस हाथ पर हाथ धरकर बैठी है। में इन कैमरों का कोई यूज पुलिस ने अब तक नहीं किया। कैमरे शुरू होने के बावजूद सोतीगंज में वाहनों का कटान धड़ल्ले से चल रहा है।

इस स्तर पर हो रहा वाहनों का कटान

क्। हाल में राहुल काला के गोदाम में दिल्ली पुलिस ने छापा मारा था। जिसमें राहुल काला छत से कूदकर फरार हो गया था। साथ ही दिल्ली पुलिस ने खुलासा किया था कि अब तक राहुल काला के गोदाम पर पांच हजार चोरी की बाइकों का कटान हो चुका है।

ख्। वहीं रविवार को टीपी नगर पुलिस द्वारा पकड़े गए तीन वाहन चोरों ने सोतीगंज में भ्00 चोरी की बाइकों के कटान की जानकारी दी थी।

फ्। रविवार को ही नौचंदी थाने में पकड़े गए तीन अन्य वाहन चोरों ने ब्00 चोरी की बाइकों के सोतीगंज में कटान की बात कुबूली थी।

बॉक्स

क्00 सीसीटीवी फेल

सोतीगंज में क्00 के करीब कैमरे लगे हुए हैं मगर सोतीगंज में चोरी के वाहनों का अवैध कटान के सामने सब फेल साबित हो रहे हैं। दरअसल इन सीसीटीवी कैमरों की कंट्रोल रूम से मॉनिटरिंग नहीं की जा रही है। सोतीगंज में कटान के बारे में टोटल जानकारी जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को है। इतना ही नहीं, लखनऊ तक में बैठे आला अधिकारियों को भी सोतीगंज में चोरी के वाहनों के कटान की नॉलेज है। हाल ही में सूत्रों के हवाले से एक बड़ी खबर भी बाहर आई थी। जिसके मुताबिक मेरठ के सोतीगंज समेत जिले के जिन-जिन इलाकों में चोरी के वाहनों का कटान होने की जानकारी है, उन थानाक्षेत्रों के पुलिस अधिकारियों की लिस्ट तैयार कर कार्रवाई की जानी थी।

बॉक्स

पुलिस की मिलीभगत

सूत्रों के अनुसार सोतीगंज में चोरी के वाहन कटान के धंधे में पुलिस की बड़े लेवल की मिलीभगत है। क्00 सीसीटीवी सोतीगंज में लगे होने के बाद वाहनों का कटान न रुकना इस बात की तस्दीक भी करता है। इतना ही नहीं सूत्रों के अनुसार जब भी सोतीगंज पर कोई बड़ी कार्रवाई होने वाली होती है तो उसकी सूचना पहले ही पुलिस के गुप्त सूत्रों के माध्यम से लीक करा दी जाती है। हाल में सोतीगंज में दिल्ली पुलिस के छापे के दौरान राहुल काला के गोदाम की छत से कूदकर फरार होने के बाद ये आरोप दिल्ली पुलिस ने मेरठ पुलिस पर लगाए थे।

बॉक्स

लोकसभा में भी उठा मुद्दा

मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट से सांसद राजेंद्र अग्रवाल लोकसभा और स्थानीय विधायक विधानसभा में सोतीगंज में चोरी के वाहनों के कटान का मुद्दा उठा चुके हैं। इतना ही नहीं, कई बार तो सोतीगंज को बंद करने की मांग भी प्रदेश के सीएम योगी के दरबार तक भी पहुंच चुकी है। मगर आज तक सोतीगंज में चोरी के वाहनों का कटान बंद नहीं हो सका है।

राहुल काला- फ्भ् मुकदमे

दिल्ली पुलिस और सदर बाजार थाना पुलिस से वांछित

राहुल चक्की- क्भ् मुकदमे

नौचंदी थाने से वांछित

मन्नू कबाड़ी- मुकदमे ख्ख्

नौचंदी थाने से वांछित

सीसीटीवी कैमरों की मॉनिटरिंग करने के लिए सदर बाजार थानेदार को निर्देश दिए जाएंगे। यदि अब भी कोई वाहनों का कटान कर रहा है तो उस कबाड़ी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी, मेरठ