115 स्वास्थ्य केंद्रों पर हुई टीकोत्सव की शुरूआत हुई

41 शहरी और 73 ग्रामीण हेल्थ पोस्ट पर अभियान चला

85 हजार डोज रविवार को मिली जिले में

1700 डोज का स्टॉक बचा है को-वैक्सीन का

Meerut। जिले में रविवार को 115 स्वास्थ्य केंद्रों पर स्पेशल वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत टीकोत्सव की शुरूआत हुई। विभाग ने 41 शहरी और 73 ग्रामीण हेल्थ पोस्ट पर अभियान चला। सीएमओ डा। अखिलेश ने बताया कि सभी केंद्रों पर सुचारू रूप से टीकाकरण कराया गया।

वैक्सीन की कमी

अन्य जिलों की तरह मेरठ में भी अब वैक्सीन की कमी होने लगी है। हालांकि टीकोत्सव के चलते कुछ मात्रा में वैक्सीन जरूर दी गई है, लेकिन इसके बाद अगर विभाग को वैक्सीन नहीं मिलती है तो बड़ा संकट हो सकता है। अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल चार दिन का स्टॉक है।

ये है स्थिति

जिले में टीकोत्सव के लिए 85 हजार डोज रविवार को मिली है। इससे पहले विभाग के पास को-वैक्सीन का सिर्फ 1700 डोज का स्टॉक बचा है। जबकि फिलहाल का स्टॉक भी आगे आने वाले वैक्सीनेशन के लिए पर्याप्त नहीं हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से सीएचसी जाहिदपुर, राजेन्द्र नगर, नगलां बटटू, ब्रह्ममपुरी, इस्लामाबाद, कंकरखेड़ा, साबुन गोदाम, पीएचसी भावनपुर, खरखौदा, जानी, मवाना, सरूरपुर, सरधना, परतापुर, माछरा समेत कई स्थानों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

14 तक चलेगा अभियान

जिले में टीकोत्सव के तहत सुबह से ही लोगों में उत्साह रहा। सीएमओ ने बताया कि टीका उत्सव अभियान में 45 साल व इससे अधिक उम्र वालों का टीकाकरण किया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस अभियान के तहत टीका लगाया जाएगा। 14 अप्रैल तक ये जारी रहेगा। अभियान का मकसद कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकना है।

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये शासन स्तर से योजना तैयार की गई है। कोरोना को अगर रोकना है तो गाइडलाइंस का पालन जरूर करें।

डा। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ