- कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने वालों को करें दंडित: डीजीपी

Meerut: दो दिन की क्लास कुछ कम थी सो रही सही कसर बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग में डीजीपी जावीद अहमद ने निकाल ली। रोहटा के सलाहपुर गांव में पुलिस के साथ मारपीट की घटना का पूरा ब्योरा डीजी ने तलब करते हुए एसएसपी डीसी दूबे को निर्देश दिए कि कानून को हाथ में लेने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करो। पुलिसकर्मी की बर्दी फाड़ने और पथराव को चिह्नित कर जेल में डालो। वहीं प्रमुख सचिव गृह ने थानों में जनता से मधुर व्यवहार करने की अपील की है।

विधानसभा चुनाव और रमजान चुनौती

एनआईसी में लॉ एंड आर्डर पर आयोजित वीडियो कांफ्रेंस में प्रमुख सचिव गृह ने कहा कि प्रदेश में रमजान त्योहार और आगामी विधानसभा चुनाव की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी अधिक सर्तक होकर अपने सूचना तंत्र को मजबूत करें। अभी से आवश्यक तैयारी पूर्ण कर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें ताकि किसी प्रकार की कोई अप्रिय घटना न घटित हो सके।

महत्वपूर्ण निर्देश

- संवेदनशील व अतिसंवेदनशील स्थानों को चिह्नित कर होमवर्क करें।

- एसिड अटैक व बच्चों के नशीलों पदार्थो के सेवन पर पैनी नजर रखें।

- जेल में जैमर, सीसीटीवी, पीसीओ, ई-मुलाकात की व्यवस्था का कड़ाई से अनुपालन कराएं।

- थानों पर जनता के साथ अच्छा व्यवहार मिलें तथा निर्धन पीडि़त को तत्काल न्याय मिले।

- थाना व पुलिस चौकी में अनावश्यक रूप से किसी को न बैठाया जाए।

- शांति समिति की बैठकों का आयोजन सुनिश्चित करें।

होमवर्क आया काम

दो दिन की मेरठ विजिट के दौरान डीजीपी ने ग्राउंड रियलिटी को समझा और उसे सूबे में इम्प्लीमेंट करने का फैसला लिया। प्रमुख सचिव गृह ने पुलिस को जो होमवर्क दिया है उसका प्लेटफार्म डीजीपी मेरठ में बना गए थे। आई नेक्स्ट के सवाल के जबाव में डीजीपी ने पूरे सूबे में पुलिस पर हो रहे हमले को गंभीर बताया था तो लखनऊ पहुंचकर फरमान जारी कर दिया कि पुलिस पर हमला करने वालों से सख्ती से निपटे।

सख्ती बरतें

कमिश्नर आलोक सिन्हा ने कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए वीडियो कांफ्रेंस के निर्देशों को मानने के लिए कहा। कांफ्रेंस में डीआईजी लक्ष्मी सिंह, डीएम पंकज यादव, एसएसपी दिनेश चन्द्र दूबे से कानून व्यवस्था एवं अपराध नियंत्रण की स्थिति की जानकारी शासन ने की।