- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया नोटिफिकेशन

- देशभर से हजारों की तादात में छात्र करेंगे हिस्सेदारी

Meerut । मैथ्स के सवालों को हल करने का अगर आपमें हुनर है तो आप भी बन सकते हैं सीबीएसई मैथ्स ओलंपियाड के विनर। जी हां सीबीएसई आपको मैथमेटिकल ओलंपियाड 2016 में भाग लेने का मौका दे रहा हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें नौंवी से लेकर 11वीं क्लास तक के स्टूडेंट प्रतिभाग कर सकते हैं। 8वीं के कुछ तेजतर्रार स्टूडेंट्स को भी आवेदन का मौका दिया जाएगा। आवेदन की अंतिम तिथि पांच सितंबर है। देशभर में बनाए गए सेंटर्स पर लाखों बच्चे रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।

कौन ले सकते हैं भाग

दिसंबर को होने जा रहे मैथ्स ओलंपियाड में नौवीं और ग्यारहवीं के स्टूडेंट्स को प्रवेश मिलेगा। मैथ्स ओलंपियाड का मकसद बच्चों को मैथ्स के प्रति रुचि बढ़ाना है.जिसमें सीबीएसई बोर्ड के बच्चे देशभर से भाग लेंगे। जिसके लिए सभी जगह प्रदेश स्तर पर सेंटर बनाए गए हैं।

लाखों में होगी संख्या

नौवीं और ग्यारहवीं में मैथ्स सब्जेक्ट्स से रिलेटेड बच्चों को इस ओलंपियाड में भागीदारी के लिए स्कूलों ने उत्साह दिखाया है.ताकि आने वाले समय में इंजीनियरिंग और अन्य मैथमेटिकल सब्जेक्ट्स को बच्चे क्वालीफाई कर सके। प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्रों को प्रशस्ति पत्र और ईनाम भी दिया जाएगा। अब तक हजारों की संख्या में स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन किए है।

कैसे करें आवेदन

स्टूडेंट अपने स्कूल के टीचर से आवेदन करने के लिए संपर्क करें। स्कूल से चयनित नाम ही प्रतियोगिता में शामिल हो सकते हैं। स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन को इसके लिए स्टूडेंट की पूरी प्रोफाइल भेजनी होगी।

इसमें नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ,जेंडर,स्कूल का नाम, पता, क्लास, फोन नंबर, घर का पता आदि शामिल है।

इसके लिए हर प्रदेश में होंगे परीक्षा केंद्र होंगे.इसका निर्धारण बोर्ड की ओर से किया जाएगा। एडमिट कार्ड पर एग्जाम सेंटर मेंशन होगा। स्टूडेंट अधिक जानकारी के लिए सीबीएसई की ऑफिशियल लॉग ऑन कर सकते हैं।

-डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर