डॉक्टर्स के मुताबिक इम्यूनिटी और बेहतर खानपान का रखें ख्याल

व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए नियमित अंतराल में पानी पीते रहें

Meerut। नवरात्रि का त्योहार 17 अक्टूबर से शुरु हो गया है। नवरात्रि में पूरे नौ दिन मां दुर्गा की अलग-अलग रुपों में पूजा होती है, नवरात्र के अवसर पर ज्यादातर श्रद्धालु व्रत रखते हैं। वहीं इस बार लोगों के मन में कोरोना वायरस को लेकर डर भी है, क्योंकि कोरोना से बचने के लिए अच्छी इम्युनिटी व हेल्दी खानपान की जरुरत है। ऐसे में कई लोगों के डायटिशियन भी सभी को सलाह दे रहे हैं। आखिरकार कैसे व्रत में अपनी इम्युनिटी को सही रखते हुए खुद का बचाव कर सकते हैं।

थोड़े-थोड़े समय पर खाते रहें

डायटीशियन डॉ। भावना गांधी के अनुसार नवरात्र के व्रत के दौरान आप खुद को लंबे समय तक भूखा न रखें। स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है कि आप थोडे-थोड़े समय पर हल्की चीजों का सेवन करते रहें। आप खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पिएं। पानी के अलावा आप छाछ, दही, दूध और फलों का हर तीन घंटे में सेवन कर सकते हैं, ऐसे करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और खुद को हाइड्रेट रख सकेंगे, इससे आप इम्युनिटी को भी बढ़ा सकेंगे।

आलू से बनी चीजों को खाने से बचें

डायटिशियन डॉ। स्वाति जैन के अनुसार नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग आलू से बनी चीजे खाते हैं, लेकिन आप अगर व्रत के दौरान खुद को हेल्दी व फिट रखना चाहते हैं। तो आलू की जगह व्रत में खाई जाने वाली हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। अगर आलू खाना चाहते हैं। तो फ्राई आलू की जगह रॉस्ट कर दही के साथ खाएं, नवरात्र के व्रत के दौरान आप नारियल पानी व जूस पी सकते हैं, इससे आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी।

बैलेंस डाइट लें

नवरात्र के व्रत के दौरान कुछ लोग फल खाना पसंद करते हैं, तो कुछ लिक्विड। शाम को चाय के साथ बादाम, काजू, मूंगफली आदि खा सकते हैं। इससे आपके शरीर में एनर्जी रहेगी, यदि आपको ज्यादा गर्मी महसूस होती है तो ड्राईफ्रूट भिगोंकर खाएं।