-राखियों के माध्यम से बहनें देंगी देशप्रेम का संदेश

-बाजार में उपलब्ध हैं आकर्षक डिजाइन की राखियां

स्वाति भाटिया,

एक्सक्लुसिव स्पेशल

Meerut। इस बार रक्षाबंधन के त्योहार पर बहनें अपने भाई से अपनी रक्षा के साथ ही देशप्रेम निभाने का वादा लेंगी। जीहां दरअसल, बाजार में इस बार देशप्रेम जगाने वाली विभिन्न आकर्षक डिजाइन की राखियां मौजूद हैं। जिन्हें काफी पसंद किया जा रहा है। इन राखियों को अपने भाईयों की कलाई पर बांधकर बहनें न केवल अपने भाई से अपनी रक्षा का वचन लेंगी बल्कि देश की रक्षा व देश के हित में कार्य करने का वादा लेंगी।

तिरंगे वाली राखी

बाजार में इसबार दिल्ली रोड, सदर बजार, लाला का बाजार, सेंट्रल मार्केट, छिपी टैंक आदि विभिन्न जगह पर आने वाली राखियों में देशप्रेम दिखाई दे रहा है। इस बार बाजार में खास राखियां आई हैं। जिनमें तिरंगे का डिजाइन बना है। तिरंगे के स्टीकर वाली, तिरंगे की पट्टी वाली और तीन रंगों के रेशम के धागे वाली विभिन्न डिजाइन वाली राखियां बाजार में आई हुई है। इन राखियों को बहनें 15 अगस्त को ध्यान में रखते हुए खरीद रही हैं। छिपी टैंक स्थित बंसल गिफ्ट गैलरी के संचालक राहुल बंसल ने बताया कि इसबार बहनें रक्षाबंधन के साथ ही पंद्रह अगस्त का ध्यान रख रही हैं। इसलिए वो पंद्रह अगस्त थीम को ध्यान में रखकर राखियां खरीद रही हैं। शास्त्रीनगर से आई सीमा ने बताया कि उसका भाई आर्मी में जाना चाहता है इसलिए वो उसके लिए देशप्रेम की थीम से जुड़ी चीजें खरीदना पसंद करती है। वो इसबार राखी भी इसी थीम पर ले रही हैं।

देशप्रेम का संदेश

बाजार में इसबार तिरंगे वाली राखियों के साथ ही कुछ ऐसी भी राखियां आई है जो देश के हित में विभिन्न तरह के संदेश दे रही हैं। इन राखियों के तीन कलर के धागों पर लिखें देशप्रेम के संदेश जैसे मेरा भारत महान, आई लव माई इंडिया, जय भारत आदि संदेश लिखे हुए हैं। सदर स्थित आहूजा गिफ्ट सेंटर संचालक प्रेम आहूजा ने बताया कि इसबार राखी पर देशप्रेम से जुड़े संदेश भी लिखे आ रहे हैं। रजबन की स्नेहा ने बताया कि उसने अपने भाई के लिए देशप्रेम से जुड़े संदेश की राखी खरीदी है।

मिलेंगे पसंदीदा कार्टून

बच्चों के लिए बाजार में स्पेशल उनके पसंदीदा कार्टून करेक्टर आए हैं। इन करेक्टर्स में छोटा भीम, अंकल स्क्रूज, डोरामोन, बार्बी, लाइट वाली तिरंगा राखी आदि बाजार में बिक रहीं हैं। बाम्बे बाजार स्थित शर्मा शॉपिंग सेंटर संचालक अनुज शर्मा ने बताया कि बच्चों के लिए कार्टून करेक्टर आए हुए हैं।

राखियों के रेट

देशप्रेम वाली राखी- पांच रुपए से लेकर सौ रुपए के बीच

बच्चों के लिए कार्टून करेक्टर वाली राखी- दस रुपए से दो सौ रुपए के बीच।