ट्यूबवेल के लिए अलग से फीडर्स का निर्माण करेगा पीवीवीएनएल

डीडीयूजीजेवाई के अंतर्गत पश्चिमांचल में बनाए जाएंगे 2500 नए फीडर

मोहित शर्मा

Meerut । मेरठ समेत पश्चिमांचल के सभी 14 जनपदों में पॉवर सप्लाई बेहतर करने के लिए अब विभाग ने ट्यूबवेल्स के फीडर्स को मेन सप्लाई से अलग करने की योजना बनाई है। पीवीवीएनएल अब ट्यूबवेल के लिए अलग से फीडर्स का निर्माण करेगा। केन्द्र सरकार की डीडीयूजीजेवाई को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए विभाग ने मेरठ समेत सभी जनपदों का सर्वे कर रिपोर्ट शासन को भेजी दी है। वहीं विभाग ने योजना को लेकर टेंडर भी जारी कर दिए हैं।

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना

केन्द्र सरकार की ओर से पॉवर सप्लाई को पटरी पर लाने के लिए दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विकास योजना शुरू की गई है। योजना के अंतर्गत अब ओवरलोडिंग का शिकार ट्यूबवेल्स के लिए अलग से फीडर का निर्माण किया जाएगा। इस तरह से आबादी और ट्यूबवेल्स के लिए अलग-अलग फीडर्स का निर्माण किया जाएगा। ऐसा होने से आबादी और ट्यूबवेल को अलग-अलग शेड्यूल के अनुसार पॉवर सप्लाई मुहैया कराई जाएगी, जिससे ऐसे क्षेत्रों में ओवरलोडिंग की समस्या से पार पाया जाएगा।

पश्चिमांचल में में बनेंगे 1200 नए फीडर

डीडीयूजीजेवाई के अंतर्गत बिजली विभाग पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम में 1200 नए फीडरों का निर्माण करेगा। इन फीडरों का निर्माण कर इनको सीधे ट्यूबवेल की सप्लाई से जोड़ा जाएगा। जिसके बाद गांवों में मेन सप्लाई वाले फीडरों को ट्यूबवेल से अलग कर दिया जाएगा। इस तरह से ग्रामीण फीडरों पर पड़ रहे बिजली के अधिभार को कम करने की कवायद की जाएगी, जिससे निकलने वाली अतिरिक्त बिजली से ग्रामीण इलाकों में सप्लाई आवर्स बढ़ाए जाएंगे।

मेरठ में 700 फीडर का सर्वे

सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक मेरठ जोन में विभाग ने 700 फीडरों का सर्वे किया है। विभाग के मुताबिक इन फीडर्स की क्षमताओं की जांच कराकर 359 अलग फीडरों का निर्माण किया जाएगा। विभाग के मुताबिक एक अगस्त से योजना के अंतर्गत कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जिसको अगस्त 2017 तक पूर्ण किया जाएगा।

पश्चिमांचल में 2500 फीडर

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के अंतर्गत विभाग ने मेरठ समेत सभी जनपदों में ऐसे 2500 फीडर चिह्नित किए गए हैं, जहां मेन सप्लाई और ट्यूबवेल्स की सप्लाई जुड़ी है। योजना के अंतर्गत प्लानिंग कर इन ट्यूबवेल्स पर ओवरलोडिंग की समस्या समाप्त कर ट्यूबवेल्स के लिए अलग फीडर्स की व्यवस्था कराएगा।

पश्चिमांचल में ट्यूबवेल

शहर 3513

देहात 3,75,518

कुल 3,76,091

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना के टेंडर जारी कर दिए गए हैं। योजना के अंतर्गत 2500 में से 1200 फीडर सेग्रीगेट करने का प्लान है। अगले माह योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

जीके गुप्ता, चीफ इंजीनियर एमएम, पीवीवीएनएल