- सीसीएस यूनिवर्सिटी में होने वाले एंट्रेंस एग्जाम को किया स्थगित

- रिजल्ट डिक्लेयर में देरी के कारण नहीं भर पाए थे एंट्रेंस फॉर्म

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी कैंपस में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम को स्थगित कर दिया गया, यह परीक्षा चार जुलाई होनी थी।

यह है सीन

यूनिवर्सिटी की ओर से कैंपस एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम फॉर्म पिछले महीने ही भरवा लिए। इसके साथ ही एंट्रेंस एग्जाम डेट चार जुलाई तय कर दी, लेकिन एमए, एमएससी और बीपीएड का फाइनल रिजल्ट नहीं आने के कारण कई सब्जेक्ट में स्टूडेंट्स एंट्रेंस फॉर्म नहीं भर पाए थे। इसके चलते यूनिवर्सिटी ने स्टूडेंट्स की स्थिति देखते हुए एंट्रेंस एग्जाम स्थगित कर दिया।

ये रहे कारण

यूनिवर्सिटी द्वारा एंट्रेंस एग्जाम को फाइनल इयर के रिजल्ट नहीं आने और कॉलेजों में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के चलते आगे बढ़ा दिया गया है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि कैंपस एंट्रेंस के रजिस्ट्रेशन के दौरान बीपीएड स्टूडेंट्स के लिए एमपीएड का फॉर्म रिजल्ट नहीं आने के कारण खुल नहीं पा रहे थे। वहीं कुछ रिजल्ट भी अभी डिक्लेयर नहीं हुए हैं। इसके चलते एमएड और एमपीएड के लिए फॉर्म खुलने की व्यवस्था बुधवार से शुरू की जाएगी। जिसके लिए यह प्रक्रिया पांच दिन चलेगी। एमएड और एमपीएड के एंट्रेंस एग्जाम फॉर्म भरे जाएंगे। चार से पांच दिन तक यह प्रोसेस चलेगा, लेकिन एडमिट कार्ड तब तक डाउनलोड नहीं होंगे जब तक यूनिवर्सिटी दुबारा एनाउसमेंट नहीं करती।

पांच जुलाई तक करें यूजी रजिस्ट्रेशन फॉर्म में करेक्शन

यूनिवर्सिटी की ओर से स्टूडेंट्स की आने वाली कंप्लेन में कई तरह की परेशानियां आ रही हैं। जिसमें जेंडर प्रॉब्लम, कास्ट, रोल नंबर, बारहवीं की स्ट्रीम, सब्जेक्ट एलिजिबिल्टी, डिग्री सलेक्शन में समस्याएं मुख्य हैं। अगर स्टूडेंट्स करेक्शन करना चाहता है तो उसके लिए सौ रुपए का ई-कूपन लेकर पहले भरी गई छह पेज की डिटेल रिमूव्ड करनी पड़ेगी और वह दुबारा इस जानकारी को भरेगा। इस बार कैंडीडेट को सावधानी बरतनी पड़ेगी ताकि कोई मिस्टेक ना हो। यह करेक्शन पांच जुलाई तक उस कोर्स के लिए ही रजिस्ट्रेशन हो सकता है जिसके लिए फॉर्म भरा जा रहा है।

कॉलेज वाले भी कर रहे परेशान

यूनिवर्सिटी के द्वारा संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन को चल रहे रजिस्ट्रेशन में कॉलेज वाले भी दिक्कतें खड़ी कर रहे हैं। जहां कॉलेज अपनी सीटें प्रॉपर अपडेट नहीं कर रहे हैं। जिसके चलते सीटों की प्रक्रिया पूरी तरह से साफ नहीं हो रही है। जबकि यूनिवर्सिटी सीटें अपडेट करने के लिए कॉलेजों को निर्देश दे चुकी है। करीब दस कॉलेजों ने अभी तक लॉग इन एक्टिविटी स्टार्ट नहीं की है।

कैंपस एंट्रेंस एग्जाम तो पहले ही स्थगित करने की तैयारी हो गई थी। एमएड और एमपीएड के लिए एंट्रेंस एग्जाम फॉर्म काफी संख्या स्टूडेंट्स रिजल्ट देरी के कारण भर नहीं पाए। यह प्रक्रिया कई दिनों तक चलेगी। उसके बाद फॉर्म पहुंचेंगे। तब जाकर एंट्रेंस एग्जाम की डेट तय होगी। फिलहाल अभी डेट तय नहीं की गई है।

- प्रोफेसर वाई विमला, एडमिशन कोर्डिनेटर व डीएसडब्ल्यू सीसीएस यूनिवर्सिटी