-यूपी बोर्ड अव्वल, सीबीएसई का रिजल्ट मई लास्ट वीक तक

- मूल्यांकन समाप्त, यूपी बोर्ड ने शुरू की रिजल्ट प्रक्रिया

Meerut : यूपी बोर्ड को भले ही सीबीएसई और आईसीएसई से पीछे माना जाता हो, लेकिन इस बार यूपी बोर्ड ने रिजल्ट जल्दी देने के मामले में दोनों से आगे रहने के लिए कमर कस ली है। जी हां इस बार यूपी बोर्ड में इंटर व हाईस्कूल रिजल्ट सबसे पहले निकालने की तैयारी चल रही है।

15 तक आएगा रिजल्ट

यूपी बोर्ड में मूल्यांकन खत्म होने के बाद अब स्टूडेंट्स व विभाग को रिजल्ट की चिंता सताने लगी है। वहीं विभाग भी रिजल्ट जल्दी निकालने की तैयारी में जुट गया है। बोर्ड ने इस बार सबसे पहले एग्जाम खत्म कर दिए हैं। सीबीएसई और आईसीएसई के एग्जाम भी बाद में खत्म हुए हैं। अब इसके बाद यूपी बोर्ड रिजल्ट भी सबसे पहले निकालने की तैयारी में है।

सीबीएसई रिजल्ट मई के अंत तक

सीबीएसई की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं। बोर्ड ने उत्तर पुस्तिकाओं की जांच के साथ-साथ परीक्षा परिणाम तैयार करना भी शुरू कर दिया है। बोर्ड की तैयारी में मई के लास्ट वीक में हाईस्कूल व इंटर दोनों के रिजल्ट आ जाएंगे। दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस बार ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए मई के लास्ट वीक या फिर जून के फ‌र्स्ट वीक में शुरू करने की तैयारी चल रही है। इसलिए बोर्ड की कोशिश है कि 24 मई से 30 मई के बीच रिजल्ट निकाल दिए जाएं। 10वीं के नतीजों को तैयार करने के लिए बोर्ड व स्कूल आधारित परीक्षाओं के नतीजों को समाहित करने की प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, इसलिए सीबीएसई 10वीं के नतीजे थोड़ा लेट हो सकते हैं। वहीं आईसीएसई में भी रिजल्ट के लास्ट वीक में ही निकालने की तैयारी चल रही है।

बोर्ड ने इस बार हाईस्कूल व इंटर का रिजल्ट 15 मई तक निकालने का फैसला लिया है, जिसके लिए तैयारियां चल रही हैं।

संजय यादव, क्षेत्रीय सचिव, यूपी बोर्ड

अभी यह तो नहीं कहा जा सकता रिजल्ट कब आएगा, लेकिन संभावना है कि रिजल्ट मई के लास्ट वीक में आएगा।

राहुल केसरवानी, सहोदय सचिव