- ग्राम पंचायत चुनाव की तैयारियों में खामियों का भंडार

- मतदान केंद्र और मतदान स्थल एक-दूसरे से नहीं कर रहे मैच

Meerut : आपका बहुमूल्य वोट आपके उम्मीदवार के खाते में न जाकर किसी रद्दी टोकरी में जा सकता है। जिला पंचायत चुनाव को लेकर जिस तरह से तैयारियां चल रही हैं वह काफी चौंकाने वाली हैं। एक के बाद एक खामियों से घिरा रहने वाला इलेक्शन कमिशन अब एक और नई गड़बड़ी कर बैठा है। यह गड़बड़ी कोई सामान्य नहीं, बल्कि वोटर्स के वोट को ही रिजेक्ट करने वाली है। एक ही मतदान केंद्र के मतदान स्थल को कर्मचारियों ने किसी और केंद्र में शामिल कर दिया है, जो कि काउंटिंग के वक्त आपके बहुमूल्य वोट को कूड़ेदान में डालने के लिए काफी है।

दूसरे केंद्र में शामिल स्थल

मतदान स्थल का नाम अपने-अपने केंद्र पर ही रहने की बजाय दूसरे केंद्र में शामिल कर दिया है। जैसे किसी केंद्र पर पांच मतदान स्थल बने हैं तो, उनमें से दो मतदान स्थल को कर्मचारियों ने किसी दूसरे केंद्र पर कागजों में दर्शा दिया है। यह गड़बड़ी किसी एक जिला पंचायत में नहीं हुई है। सूत्रों की मानें तो ऐसी खामियां डिस्ट्रिक्ट के 100 से अधिक ग्राम पंचायतों में पाई गई हैं। इस बात का खुलासा बीएलओ की 482 ग्राम पंचायतों की सौंपी गई रिपोर्ट में हुआ है।

किसी काम का नहीं रहेगा वोट

यह एक ऐसी गड़बड़ी है जो कि वोटर्स के कीमती वोटर को रद्दी खाने में डाल सकती है, क्योंकि काउंटिंग के वक्त मतदान केंद्र से संबंधित मतदान स्थल पर पड़े वोट की गिनती सीरिज वाइज की जाती है। यदि उस समय मतदान केंद्र के अंतर्गत आने वाले मतदान स्थल एक दूसरे से मैच नहीं किए तो वोट का रिजेक्ट होना तय है। काउंटिंग के वक्त कर्मचारियों के पास इतना समय नहीं होता है कि वह मौके पर ही केंद्र और स्थल का एक-दूसरे से मिलान करें। इतना ही नहीं उम्मीदवारों की तरफ से मौजूद एजेंट भी ऐसे वोट फर्जी होने के डर से वोट को रिजेक्ट किए जाने के पक्ष में होते हैं।

खामियों से पुराना नाता

ग्राम पंचायत चुनाव की चल रही तैयारियों में गड़बडि़यों का यह कोई पहला मामला नहीं है। इसके पहले ड्यूटी में लगे कर्मचारी लापरवाहियों की लंबी कतार लगा चुके हैं। वोटर्स के जेंडर का जिक्र न करना, आबादी से अधिक वोटर्स, ग्राम पंचायतों में वोटर्स का परसेंटेज मानक से कहीं अधिक कर देना। जैसी तमाम कामियां उजागर हुई है। अब मतदान स्थल को लेकर की गई गड़बडि़यां वोटर के वोट को ही रद्द करने पर तुली हुई हैं।

वोटर लिस्ट में जो भी खामियां मिल रही हैं, उसमें सुधार किया जा रहा है। बाकी कमियों को भी आईडेंटीफाई किया जा रहा है जिन्हें जल्द ही दूर कर दिया जाएगा।

- केके मिश्रा, असिस्टेंट डिस्ट्रिक्ट इलेक्टोरल ऑफिसर