वाराणसी (ब्यूरो)प्रभु श्रीराम के श्रीचरणों की सेवा करने के लिए हर कोई लालायित हैसभी को श्रीरामलला मौका भी दे रहे हैंपात्र, यज्ञ, हवन तैयार करने के बाद अयोध्या में आ रहे हजारों भक्तों के खान-पान की भी जिम्मेदारी काशी के स्वामी नारायण मंदिर के महंत को मिली हैप्रतिदिन हजारों भक्त बनारस की पूड़ी, आलू मटर की सब्जी और जलेबी का स्वाद चखेंगेसाथ ही शाम में शुद्ध देसी घी में बुंदियां, आलू की पूड़ी भी भक्तों को खाने को मिलेगामहंत प्रतिदिन साढ़े हजार भक्तों को 90 दिनों तक बदल-बदलकर नाश्ता से लेकर भोजन खिलाएंगे.

200 लोगों की टीम होगी रवाना

मच्छोदरी स्थित स्वामी नारायण मंदिर के महंत स्वामी प्रेम स्वरूप दास पूरी तैयारी कर चुके हंै। 13 जनवरी के बाद 200 लोगों की टीम लेकर अयोध्या रवाना होंगेइसके बाद 90 दिनों तक भंडारा चलाएंगेइसके लिए अयोध्या में तैयारी पूरी हो चुकी हैस्वामी भी अपने स्तर से जोर-शोर अपनी टीम को तैयार कर रहे हंै.

बनारस से जाएंगे बर्तन

रामभक्तों के भोजन के लिए बनारस से ही सारा बर्तन अयोध्या जाएगाइसमें 30 चूल्हा, एक हजार थाली, एक हजार गिलास, कंछुल, पलटा, तावा, कढ़ाई, चम्मच, कटोरी, चिमटा से लेकर किचन में यूज होने वाले सारे सामान ट्रक से अयोध्या जाएंगेअगर थोड़ा बहुत बर्तन कम पड़ेगा तो अयोध्या से ही खरीदारी की जाएगी.

फैजाबाद से सब्जियों की खरीदारी

रामभक्तों के लिए जो सब्जियां बनायी जाएंगी, उसकी खरीदारी फैजाबाद से ही की जाएगी। 90 दिनों तक चलने वाले भंडारे में सात दिनों तक बदल-बदलकर भक्तों को भोजन खिलाया जाएगाइसके अलावा दाल, चावल, आटा, घी, तेल भी बनारस से ले जाया जाएगावहां मेगा किचन में प्रतिदिन तरह-तरह के व्यंजन को तैयार किया जाएगा.

सुबह का नाश्ता, दोपहर भोजन

प्रतिदिन तीन टाइम भक्तों को प्रसाद परोसा जाएगाइनमें सुबह के समय नाश्ता, दोपहर में भोजन और शाम में भी विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को चखेंगेसप्ताह के सातों दिन बदल-बदलकर भोजन खिलाया जाएगासुबह के समय पराठा दही का नाश्ता और चाय भी दिया जाएगा.

दोपहर का खाना

दोपहर में रामभक्तों को भोजन में पूड़ी, आलू, मटर, गोभी की सब्जी और साथ में पूड़ी दिया जाएगास्वीट डिश में बुंदिया, जामुन रहेगा या फिर मालपुआ रहेगायही नहीं शाम का व्यंजन फिर बदल जाएगाइडली, सांभर, डोसा के अलावा उत्पम भी खाने को मिलेगा

पूरे देश से आएंगे भक्त

महंत प्रेम स्वरूप दास ने बताया कि गुजरात वड़ताल के श्री स्वामी नारायण संप्रदाय महासभा के अध्यक्ष स्वामी नौत्तम प्रकाश दास के दिशा-निर्देश में अयोध्या में भोजन बनाने का कार्य एक हफ्ते बाद शुरू होगाअयोध्या में देश ही नहीं विदेश से भी काफी रामभक्त आएंगेइसके अलावा गुजरात से भी काफी संख्या में भक्त प्रभु श्रीराम का दर्शन करने आ रहे हैं.

बहुत ही सौभाग्य की बात है कि प्रभु श्रीराम की नगरी में भोजन बनाने का मौका मिल रहा है। 90 दिनों तक प्रभु के दरबार में सेवा करने का मौका मिलेगा.

प्रेम स्वरूप दास, महंत, श्री स्वामीनारायण मंदिर