--IS ने एक दिन पहले ही भारत में पेरिस जैसे हमले की दी है धमकी,

-बनारस के हिट लिस्ट में होने की सूचना के बाद विश्वनाथ मंदिर में हुआ मॉक ड्रिल, सारनाथ पहुंचे SSP

-धार्मिक स्थलों व भीड़ भाड़ वाले इलाकों में बढ़ाई गई पुलिस फोर्स

VARANASI

पेरिस में हमले के बाद भारत में भी आईएस की ओर से हमले की धमकी दिये जाने के बाद बनारस में भी पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है और धार्मिक स्थलों समेत भीड़ भाड़ वाले इलाकों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ये कदम होम मिनिस्ट्री की ओर से जारी एडवायजरी के बाद उठाया गया है। वहीं देव दीपावली को नजदीक देख एसएसपी ने सुरक्षा में किसी तरह की कोई चूक न करने की हिदायत दी है। इसका असर भी दिखा। गुरुवार को पुलिस की ओर से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में मॉकड्रिल कर सुरक्षा परखी गई और सारनाथ में खुद एसएसपी आकाश कुलहरि ने टीम के साथ पहुंचकर वहां भी सुरक्षा जांची।

पहले भी हो चुके हैं ब्लास्ट

शहर में पांच आतंकी घटनाएं हो चुकी हैं। ऐसे में जिला प्रशासन कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता है। इसी के मद्देनजर डीएम राजमणि यादव ने विकास भवन में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों संग मीटिंग कर पर्यटन व उपासना स्थलों की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश दिए। वहीं एसएसपी आकाश कुलहरि ने सारनाथ, संकटमोचन व विश्वनाथ मंदिर में मातहतों संग निरीक्षण किया। सुरक्षा की बारीकियों को समझने के साथ ही मातहतों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में दोपहर बाद सुरक्षा व्यवस्था कितनी चुस्त दुरुस्त रहती है इसकी जांच करने के लिए मॉक ड्रिल हुआ। एसएसपी, एसपी, प्रोटोकाल, सीआरपीएफ के सहायक कमांडेंट, व एसपी सुरक्षा ने सभी बिंदुओं की जांच की। करीब ख्भ् मिनट बाद माहौल सामान्य हुआ। इस दौरान श्रद्धालुओं को सेफ जोन में पहुंचा दिया गया था। केवल भैरव कोठरी का गेट बंद नहीं हुआ। अधिकारियों ने खुफिया विभाग को भी चौकन्ना रहने के निर्देश दिए हैं।

बाक्स--

पुरातात्विक खंडहर में सुरक्षा कर्मी होंगे तैनात

एसएसपी ने सारनाथ के विभिन्न पर्यटक स्थलों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने संग्रहालय के सामने वाहनों की आवाजाही पर रोक लगाने को कहा। उनका कहना था कि छोटे वाहनों को संग्रहालय से करीब डेढ़ सौ मीटर पहले रोका जाए। इसके अलावा चार-चार पर्यटक पुलिस की तैनाती संग्रहालय, पुरातात्विक खंडहर व मूल गंध कुटी विहार पर करने को कहा। उन्होंने बताया कि खंडहर के मेन गेट पर दो मेटल डिटेक्टर लगाने के लिए शासन को प्रपोजल भेजा जाएगा। निरीक्षण के दौरान पर्यटक के सामान की जांच न होने पर उन्होंने वहां तैनात सुरक्षाकर्मी को फटकार लगाई। धमेख स्तूप के चारों ओर सीसीटीवी कैमरा लगाने को कहा। एसएसपी ने बताया कि खंडहर में शस्त्र पुलिस की तैनाती होगी। मूलगंध कुटी बौद्ध विहार के गेट पर मेटल डिटेक्टर व चारों ओर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। अवैध गाइड व माला-मूर्ति बेचने वाली की सूची बनाई जायेगी।