चारू मजूमदार की पुण्यतिथि पर नक्सलियों ने 28 से बंदी का किया है एलान

किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के मिले इनपुट के बाद मुगलसराय रेल मंडल में जारी हुआ अलर्ट

VARANASI

एक बार फिर नक्सलियों से रेलवे दहशत खा रहा है। यही कारण है कि पूरे मुगलसराय रेल मंडल में एलर्ट जारी कर दिया गया हैं। सेंसेटिव जोन वाले रेलवे स्टेशंस और बिहार, झारखंड की ओर से अप-डाउन करने वाली ट्रेन्स की सिक्योरिटी बढ़ा दी है। नक्सलियों के जनक रहे चारू मजूमदार की 28 जुलाई को मनाई जाने वाली पुण्यतिथि पर नक्सलियों की ओर से किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के इनपुट मिले हैं। 'शहीद साप्ताहिक' के नाम से नक्सलियों ने 28 जुलाई से तीन अगस्त तक बंदी का एलान किया है। सोर्सेज की मानें तो 21 जुलाई को गया में अरेस्ट हुई नक्सली महिला कमांडर पूनम की रिहाई के लिए भी नक्सली कोई दांव आजमा सकते हैं। जिसे देखते हुए ये एलर्ट जारी किया गया है।

VIP ट्रेन्स पर पैनी नजर

सेफ्टी के तौर पर मुगलसराय रेलवे मंडल ने बंदी के दौरान राजधानी के अलावा भी अन्य वीआईपी ट्रेन्स के आगे पायलट इंजन चलाने का डिसीजन लिया है। ट्रेन्स की स्पीड साठ से कम रखने के लिए ड्राइवर्स को निर्देश दिया गया है।

मुगलसराय से कई राजधानी

मुगलसराय रेलवे स्टेशन से आधा दर्जन से अधिक राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन्स का बिहार-झारखंड के रास्ते अप-डाउन होता है। रात के साढ़े दस बजे के बाद राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन्स की आवाजाही लगी रहती है। इसके अलावा गरीब रथ सहित कई प्रमुख ट्रेन्स बिहार-झारखंड के रास्ते अप-डाउन करती हैं। इन ट्रेन्स में स्कोर्ट को अलर्ट रहने को कहा गया है।

चप्पे-चप्पे पर रखी जा रही नजर

चारू मजूमदार की पुण्यतिथि पर अब तक हर साल नक्सलियों का कुछ न कुछ बड़ा धमाका होता रहा है। इसके मद्देनजर नक्सली मूवमेंट एरियाज के सेंसेटिव जोन वाले रेलवे स्टेशंस पर सादे वर्दी में जवानों को तैनात किया गया है। आरपीएफ-जीआरपी के अलावा लोकल पुलिस की भी हेल्प ली जा रही है। रेलवे की सिक्योरिटी एजेंसीज चप्पे-चप्पे पर नजर रखे हुई हैं।

मुगलसराय-गया रूट है सेंसेटिव

मुगलसराय-गया रेल रूट के स्टेशंस के बीच नक्सली अब तक कई बार ट्रेन्स व रेल टै्रक को डैमेज कर चुके हैं। खास करके नक्सली बंदी के दौरान रेलवे को काफी नुकसान पहुंचा चुके हैं। नक्सली जोन वाले रेलवे स्टेशंस में मुगलसराय मंडल के रफीगंज, कास्ता परैया, जपला, नवीनगर, मुहम्मदगंज, उतारी रोड, बीडी सेक्शन और गढ़वा रोड के आउटर्स तक नक्सलियों का मूवमेंट बराबर बना रहता है।

नक्सलियों के बंदी को देखते हुए सुरक्षा के लिहाज से रेलवे में अलर्ट जारी किया गया है। सेंसेटिव जोन वाले स्टेशंस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

रमेशचंद्रा

सीनियर कमांडेंट

आरपीएफ, मुगलसराय रेलवे स्टेशन