- खालिसपुर में एक जमीन पर कुएं को लेकर ग्रामीणों ने दूसरे पक्ष पर बोला हमला, बचाव करने गई पुलिस को भी घेरा

- जान बचाने के लिए पुलिस ने की हवाई फायरिंग, कई राउंड रबर बुलेट चलाकर भीड़ को खदेड़ा

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

सारनाथ थाना क्षेत्र के खालिसपुर में बुधवार की रात एक जमीन पर कुएं को लेकर दो पक्ष आमने-सामने हो गए। जिसके बाद दूसरे पक्ष ने पहले पक्ष पर पथराव कर हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान सूचना पर पहुंचे एसओ सारनाथ संग चौकी इंचार्ज सराय मोहाना को भी पब्लिक ले घेर लिया और पथराव शुरू कर दिया। पथराव के बीच पुलिस ने वहां लगे चैनल गेट में घुसकर अपनी जान बचाई। पथराव में एसओ सारनाथ समेत तीन सिपाहियों को चोट आई है। पुलिस वालों के घायल होने की सूचना पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंची तो सैकड़ों की संख्या में लोग पुलिस पर टूट पड़े। जिसके बाद पुलिस ने खुद को घिरा देखकर जान बचाने के लिए हवा में कई राउंड फायर किया। जिससे भीड़ तितर-बितर तो हो गई लेकिन पथराव जारी रहा। जिसे रोकने के लिए पुलिस ने रबर बुलेट का यूज कर डंडा पटककर लोगों को खदेड़ा। देर रात तक माहौल तनावपूर्ण रहा। पुलिस ने आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है।

दोपहर से चल रहा था तनाव

खालिसपुर में विनोद पाठक का मकान है। मकान के नीचे ही दवा की दुकान है और वहीं पास में एक कुआं है। विनोद कुएं की ओर एक दुकान बनवाने के बाद उस ओर शटर लगवा रहे थे। इसका विरोध ही गांव वाले कर रहे थे। विनोद का कहना था कि कुआं उनकी जमीन पर है जबकि ग्रामीण कुएं को ग्रामसभा की जमीन पर होने की बात कहकर उसे सार्वजनिक बता रहे थे। इस बात को लेकर ही ग्रामीण कुएं के सामने बन रही दुकान का विरोध कर रहे थे। दोपहर में ही इसको लेकर शराब के नशे में धुत कुछ लोग विनोद के घर पर पहुंचे और गाली गलौच भी किया। जिसके बाद गांव में तनाव बढ़ने लगा।

रात आठ बजे बढ़ा मामला

दोपहर में शुरू हुई सुगबुगाहट रात आठ बजे उग्र रूप में सामने आई और कुएं के पास निर्माण का विरोध कर रहे ग्रामीणों ने विनोद के घर पर हल्ला बोल दिया। घर के बाहर खड़ी ऑटो और विनोद की बाइक को तोड़ने फोड़ने के बाद लोगों ने उसके घर पर जबरदस्त पथराव किया। सूचना पर एसओ सारनाथ अशोक सिंह पहुंचे तो उनके पैर पर भी पत्थर लगने से वो चोटिल हो गए। साथी के घायल होने की सूचना पर पीएसी संग कई थानों की फोर्स एसएसपी आकाश कुलहरि, एसपी सिटी सुधाकर यादव, सीओ कैंट राजुकमार, इंस्पेक्टर कैंट रतन सिंह यादव भी मौके पर पहुंच गए और हालात को काबू में करने के लिए दनादन हवाई फायरिंग की जाने लगी। जिसके बाद हालात काबू में आया तो पुलिस ने रबर बुलेट भी दागे। पुलिस ने पूर्व प्रधान समेत आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है। एहतियातन मौके पर फोर्स तैनात कर दी गई है।