द-सीएनजी सेंटर्स पर गैस लेने के लिए लग रही ऑटो की लंबी लाइन

-प्रति ऑटो रिक्शा को दो किलो गैस मिलने से रोड पर लग रहा जाम

<द-सीएनजी सेंटर्स पर गैस लेने के लिए लग रही ऑटो की लंबी लाइन

-प्रति ऑटो रिक्शा को दो किलो गैस मिलने से रोड पर लग रहा जाम

VARANASI

VARANASI

शहर को अभी जहरीली हवा से निजात नहीं मिलनी है। शासन की मंशा पर स्थानीय प्रशासन ने शहर में सीएनजी वाहनों को चलाने की कवायद शुरू कर दी है। लाइफ लाइन कहे जाने वाले ऑटो सबसे पहले सीएनजी में कन्वर्ट किया जा रहा है। सैकड़ों ऑटो सीएनजी में कन्वर्ट भी हो चुके हैं। लेकिन उन्हें पर्याप्त ईधन नहीं मिल रहा है। इसके चलते सीएनजी पम्प ईधन लेने के लिए लम्बी लाइन लग रही है। एक गैस स्टेशन पर दिनभर में महज 70 से 80 वाहनों में ही सीएनजी भरी जा रही है। पंप पर हर दिन मात्र दो हजार किलो गैस की खपत हो पा रही है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि शहर में परिमट वाले ब्900 ऑटो दौड़ रहे हैं। इनमें क्फ्भ्0 ऑटो ही सीएनजी से चल रहे हैं। अगर सभी ऑटो सीएनजी के हो जाएं तो पंप पर और लंबी लाइन लग जाएगी।

सभी पंप चलें तो मिले राहत

बनारस में अभी सात सीएनजी स्टेशन चालू हैं। जल्द ही और सीएनजी पंप खुलने वाले हैं। जब ये सात पंप खोले गए थे, तब उम्मीद जताई जा रही थी कि भीड़ यहां न लग पाएगी। इसलिए हर वाहन को सिर्फ दो किलो सीएनजी देने का ही प्रावधान रखा गया था। इससे सबसे ज्यादा परेशानी ऑटो वालों को हो रही है। कुछ दूर चलते ही उनका गैस खत्म हो जा रहा है। ऐसे में वह फिर से सीएनजी लेने पहुंच जा रहे हैं। हालांकि नदेसर व सिगरा को छोड़ दें तो अन्य पंप खाली ही पडे़ रहते हैं।

फ्0 हजार वाहनों में सीएनजी

शहर के सभी वाहनों में भी सीएनजी किट लगाना है। पिछले दिनों कमिश्नर की अध्यक्षता में आयोजित आरटीए की मीटिंग में तय हुआ कि शहर में दौड़ रहे फ्0 हजार वाहनों में हर हाल में सीएनजी किट लगवाना है। कुल मिलाकर वर्तमान समय में सीएनजी पंप पर लग रही लाइन से एक तरफ जहां ऑटो वालों को परेशानी हो रही है तो दूसरी ओर रोड पर टै्रफिक जाम लग रहा है। जिससे पब्लिक को आने जाने में समस्या हो रही है। यही नहीं एक साथ सैकड़ों ऑटो रिक्शा के लाइन में लग जाने से लोगों को घंटों सवारी का इंतजार करना पड़ रहा है।

नहीं दे रहे परमिट

परिवहन विभाग ने ऑटो रिक्शा को परमिट देना बंद कर दिया है। ऑफिसर्स का कहना है कि जब तक सभी ऑटो रिक्शा सीएनजी किट से युक्त नहीं हो जाते तब तक नया परमिट नहीं दिया जारी किया जाएगा। सीएनजी सेंटर्स को ऑटो रिक्शा से सबसे अधिक उम्मीद थी, लेकिन परमिट बंद होने के कारण अब नए वाहन आ नहीं रहे हैं।

सीएनजी स्टेशन पर हो रही समस्या का जल्द ही समाधान कर लिया जाएगा। स्टेशन के प्रॉपर संचालन के बाद लंबी लाइन से लोगों को मुक्ति मिल जाएगी।

एसएन यादव, जीएम

गेल वाराणसी