-कैंट रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉ‌र्म्स पर लग रही है LED

-बाबा विश्वनाथ की मंगला आरती के साथ ही पैसेंजर्स देख सकेंगे गंगा आरती

VARANASI

बाबा भोले की नगरी काशी में पैर रखते ही अगर आपको उनके दर्शन भी हो जाए तो कैसा रहेगा? निश्चित ही किसी भी बाबा भक्त के लिए यह एक सुखद अनुभव जैसा होगा। देश को एक भाग से दूसरे भाग को जोड़ने का काम कर रही इंडियन रेलवे कुछ ऐसा ही कर रही है। रेलवे ने अपने पैसेंजर्स के लिए नई सुविधा शुरू करने की पहल की है। जी हां, कैंट रेलवे स्टेशन के हर प्लेटफॉर्म पर अब आपको बाबा विश्वनाथ की आरती देखने का सौभाग्य प्राप्त होगा। यही नहीं, बनारस की खास पहचान रखने वाली गंगा आरती भी आप देख सकेंगे। इसके लिए रेलवे बोर्ड की ओर से कैंट रेलवे स्टेशन पर भ्ख् इंच की कुल 97 एलईडी लगाई जा रही हैं। अधिकतर प्लेटफॉ‌र्म्स पर एलईडी लग भी चुकी है।

देश दुनिया से भी होते रहेंगे अपडेट

रेलवे स्टेशन पर दस से बारह घंटे तक ट्रेन लेट होने से बोर होने वाले पैसेंजर्स के लिए यह तो बेहतरीन सुविधा मानी जा रही है। ट्रेन के इंतजार में अब वह बैठे-बैठे बोर भी नहीं होंगे। स्टेशन के नौ प्लेटफॉर्म पर लग रही एलईडी में आरती-भजन के साथ ही देश दुनिया की खबर से भी अपडेट होते रहेंगे। एंटरटेनमेंट के अलावा रेलवे की फैसिलिटीज भी एलईडी के थ्रू जान सकेंगे। पैसेंजर्स की सुविधा में और क्या-क्या बढ़ोत्तरी की जा सकती है उस पर भी रेलवे ऑफिसर्स मंथन कर रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं।

दिखेगी ऐतिहासिक धरोहर भी

यदि आप बनारस पहुंचे और समयाभाव में बनारस नहीं घूम पा रहे हैं तो यह एलईडी आपका काम आसान करेगी। कैंट स्टेशन से ही बनारस के धरोहरों की फुटेज और जानकारी आपको देखने को मिल जाएगी। बनारस की पहचान गंगा घाट, सारनाथ बौद्ध स्थल, खान पान के लिए दुनिया भर में मशहूर बनारस की कचौड़ी-जलेबी की झांकियां आदि देखने को मिलेगी।

कैंट रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉ‌र्म्स पर एलईडी लग रही है। बाबा विश्वनाथ की आरती के साथ सुबह-ए-बनारस और गंगा आरती पैसेंजर्स देख सकेंगे। कुल 97 एलईडी रेलवे स्टेशन पर लगाई जा रही हैं।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी

एरिया चीफ मैनेजर, कैंट रेलवे स्टेशन