BHU के बीएससी एजी कोर्स के लिए 25 मई को हुआ एंट्रेंस टेस्ट को किया गया रद

- पेपर में दिये गये समय में गड़बड़ी की शिकायत पर एडमिनिस्ट्रेशन ने लिया निर्णय

VARANASI

बीएचयू बीएससी एजी कोर्स में एडमिशन की आस लगाये कैंडीडेट्स के लिए यह खबर थोड़ी परेशान करने वाली है। उन्हें इस कोर्स में एडमिशन के लिए फिर से एंट्रेंस टेस्ट देना होगा। जी हां बीएचयू एडमिनिस्ट्रेशन ने ख्भ् मई को हुए एंट्रेंस टेस्ट को रद कर दिया है। अब यह टेस्ट दोबारा नौ जुलाई को आयोजित किया जायेगा।

म्0 हजार हुए हैं प्रभावित

बीएससी एजी कोर्स में दाखिले के लिए ऑल इंडिया लेवल पर म्0 हजार कैंडीडेट्स रजिस्टर्ड थे। कुछ कैंडीडेट्स ने बीएचयू एडिमिनिस्ट्रेशन को यह शिकायत कि वाराणसी के टेस्ट सेंटर पर दो घण्टे की बजाय ढाई घण्टे तक अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा के दौरान प्रश्न पत्र हल करने का समय दिया गया। मामले की छानबीन में इसे सही पाया गया। इस पूरे मामले के गहन परीक्षण के बाद यूनिवर्सिटी की 'एपैक्स एडवाइजरी कमेटी' ने यह अनुशंसा दी कि समस्त कैंडीडेट्स को समान अवसर मिले इसके लिये ख्भ् मई ख्0क्7 को सम्पन्न प्रवेश परीक्षा को निरस्त कर उसे दोबारा कराया जाये।

अन्य शहरों में भी हुआ था टेस्ट

कमेटी ने यह भी अनुशंसा की कि एक समिति का गठन किया जाये जो कि कारणों की जांच करे व ऐसे उपाय सुझाए जिससे कि इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो। बीएचयू के अलावा दिल्ली, कोलकाता, हैदराबाद, लखनऊ, गोरखपुर, भोपाल, गुवाहाटी, जयपुर, भुवनेश्वर व इलाहाबाद में प्रवेश परीक्षा आयोिजत हुई थी।

वर्जन

कैंडीडेट्स के हित को ध्यान में रखते हुए बीएससी एजी के एंट्रेंस टेस्ट दोबारा नौ जुलाई को कराया जायेगा। कैंडीडेट्स अपना एडमिट कार्ड दो जुलाई की रात से डाउनलोड कर सकते हैं।

डॉ राजेश सिंह, एपीआरओ