-भेलूपुर में बीएचयू की असिस्टेंट प्रोफेसर ने फांसी लगाकर दी जान, शादी टूटने थी आहत

-वर पक्ष के खिलाफ मुकदमा दर्ज, सुसाइड नोट में बयां किया अपना दर्द

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

पूरा घर बहुत खुश था कि उनकी बेटी दुल्हन बनेगी, जल्द उसकी डोली सजेगी लेकिन किसी ने ये सोचा भी न था कि जिस बेटी की डोली सजाने का सपना लोगों ने देखा था उसकी अर्थी सजानी पड़ जाएगी। मामला है भेलूपुर के जानकीनगर कॉलोनी का। यहां बीएचयू की असिस्टेंट प्रोफेसर स्वास्ति पाण्डेय (30 वर्ष) ने अपनी शादी टूटने से आहत होकर फांसी लगाकर जान दे दी। सुसाइड से पहले स्वास्ति ने अपने परिवार के नाम एक पन्ने का एक सुसाइड नोट भी छोड़ा। जिसमें उसने अपनी शादी टूटने के कारण परिवार पर पड़ने प्रेशर के कारण ऐसा कदम उठाने की बात लिखी है। परिवार के लोगों ने वर पक्ष के खिलाफ भेलूपुर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है।

पिता गए बाहर तब दी जान

देवरिया के अशोक पाण्डेय भेलूपुर के जानकीनगर में मकान बनवा कर रहते हैं। बेटी स्वास्ति ने अभी चार माह पूर्व बीएचयू में असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में नौकरी शुरू की थी। उसकी शादी इंडियन इंजीनियरिंग सेवा के उच्च अधिकारी अम्बेश त्रिपाठी से होनी तय थी। नौ मई को दोनों का इंगेजमेंट समारोह होने वाला था। इसी बीच अंबेश ने स्वास्ति को फोन कर शादी से इनकार कर दिया। जिसे वह बर्दाश्त नहीं कर पाई और शनिवार की शाम जब पिता घर से बाहर दूध लेने गए थे तब पंखे से फांसी लगा कर जान दे दी। जब वह लौट कर आए तो दरवाजा नहीं खुला। मकान के पीछे की तरफ स्थित उसके कमरे का दरवाजा तोड़ा गया तो वह पंखे से झूल रही थी। परिजनों ने एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां देर रात हालत बिगड़ने पर बीएचयू स्थित ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया। वहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।

चाचा हैं छत्तीसगढ़ में मंत्री

अशोक पांडेय के चचेरे भाई प्रेम प्रकाश पाण्डेय छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री हैं। प्रेम प्रकाश की बेटी की 26 अप्रैल को शादी थी। उसी में भाग लेने के लिए सभी लोग छत्तीसगढ़ गए हुए थे। घर पर स्वास्ति और पिता अशोक ही थे। सभी वापस लौट आए हैं। अशोक के भाई अजय लखनऊ स्थित सचिवालय में कार्यरत हैं।

मांगी सबसे माफी

स्वास्ति ने अपने सुसाइड नोट में परिवार के सभी लोगों से माफी मांगी है। उसने होने वाले पति अम्बेश के लिए लिखा कि 'थैंक्यू फॉर शोइंग मी योर रियल इमेज। अम्बेश जी का इससे कोई लेना-देना नहीं है, उन्होंने तो सिर्फ अपनी बात कही.'