- सूबे के राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी के निर्देश पर कचहरी गोलघर रोड का ट्रैफिक फ्री जोन बनाने का प्रयास हो रहा फेल

- कचहरी मेन बिल्डिंग के बाहर लोग बीच रोड तक खड़ी कर रहे हैं बाइक्स, अंबेडकर चौराहे पर शुरू हुआ ऑटो स्टैंड भी बना मुसीबत

VARANASI

राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी ने कचहरी के बाहर के इलाके और गोलघर चौराहे को ट्रैफिक फ्री जोन बनाने का जो स्टैंड पिछले दिनों लिया था उसके बाद लागू हुई नई व्यवस्था के तहत नये स्टैंड अब सड़कों पर बनने लगे हैं। चाहे कचहरी मेन बिल्िडग के बाहर चल रहा बाइक स्टैंड हो या अंबेडकर प्रतिमा के पास शुरू हुआ ऑटो स्टैंड। हालात ये है कि कचहरी के बाहर वाहन स्टैंड में खड़ी बाइक्स रोड किनारे से बढ़ती हुई सड़क तक पहुंच जा रही हैं जबकि अंबेडकर पार्क के पास शुरू हुआ ऑटो स्टैंड लबे सड़क तक को घेर ले रहा है। जिसके कारण अब यहां जाम की स्थिति पैदा होने लगी है।

प्रयास अच्छा लेकिन

राज्यमंत्री के आदेश के बाद पुलिस संग ट्रैफिक पुलिस ने मिलकर इस नई व्यवस्था को लागू किया है। सोमवार से शुरू हुई इस प्लान के पहले ही दिन अव्यवस्था देखने को मिली। पहले कचहरी गोलघर के रास्ते बड़ी गाडि़यों के जाने के कारण पुलिस कचहरी के बाहर बेतरतीब खड़ी बाइक्स को हटाने का काम करती थी। लेकिन बड़ी गाडि़यों के डाइवर्जन के बाद यहां वकीलों से लेकर फरियादियों तक सभी की बाइक्स सड़क के बीचों बीच खड़ी होने लगी है। जो अब जाम का कारण बनने लगा है।

जाम का ये है नया पता

- कचहरी पर नये प्लान के लागू होने से कचहरी मेन बिल्डिंग के बाहर वाहन स्टैंड की सीमा बढ़ गई है

- बड़े वाहनों का लोड कम होने से सड़क किनारे खड़ी होने वाली बाइक्स बीच रोड तक खड़ी होने लगी हैं

- वहीं कचहरी गोलघर चौराहे पर भी बाइक्स लग रही हैं

- गोलघर चौराहे से ऑटो स्टैंड हटाकर अंबेडकर पार्क के पास शिफ्ट किया गया

- ये स्टैंड यहां आने से वरुणा पुल के पास जाम लग रहा है

अभी ये व्यवस्था नई है। इसे जल्द ही पटरी पर लाने के लिए सख्ती होगी। ऑटो वाले निर्धारित जगह पर ही खड़े होकर सवारी लें और बाइक्स भी अपने स्टैंड तक ही रहे। इसलिए फोर्स लगाकर व्यवस्था दुरुस्त कराई जायेगी।

रामभवन चौरसिया, एसपी ट्रैफिक