विस चुनाव में 127 प्रत्याशी थे मैदान में, आठ विजेता के अलावा महज 12 प्रत्याशी बचा सके

लाज

-बसपा चार व कांग्रेस-सपा गठबंधन सभी सीट पर जमानत बचाने में सफल

VARANASI

विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमाने वाले क्ख्7 प्रत्याशियों में से महज जीते आठ के अलावा क्ख् प्रत्याशी अपनी जमानत बचा सके। जबकि क्07 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गयी। ये संख्या पिछले चुनाव की अपेक्षा दोगुनी है। चुनावी मैदान में उतरने वाले प्रत्याशियों के लिए जमानत राशि जब्त होना आगामी चुनावों की राह के लिए कोई बाधा नहीं लेकिन शर्मिदगी से इंकार भी नहीं किया जा सकता है। दूसरी तरफ चुनावी मैदान में जमानत बचा ले जाना निश्चित तौर पर प्रत्याशियों को राहत देती है। जीत हार के अलावा लोगों में यह खास जिज्ञासा रहती है कि कौन अपनी जमानत बचा सका।

कहीं एक तो कहीं दो

भारत निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार यदि प्रत्याशी मतदान के कुल वैध मतों के कम से कम छठवें भाग के बराबर मत प्राप्त करने में विफल रहता है तो तय है उसकी जमानत राशि जब्त कर सरकारी खजाने में जमा हो जाती है। इसी को जमानत जब्त होना कहते हैं। अबकी विधानसभा चुनाव में वाराणसी की आठों सीटों पर कुल क्ख्7 प्रत्याशियों ने किस्मत आजमाई। आठ विजयी प्रत्याशी को छोड़ दें तो बनारस के आठों विस क्षेत्र से क्07 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई। उत्तरी विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी अब्दुल समद को छोड़ सभी की जमानत जब्त हुई। उत्तरी में कुल क्9 प्रत्याशी मैदान में थे। दक्षिणी विधानसभा में क्7 प्रत्याशियों में कांग्रेस के राजेश मिश्र को छोड़ सभी की जमानत जब्त हो गई। अजगरा विधानसभा क्षेत्र में सपा व बसपा जमानत बचाने में सफल रही। शेष की जमानत जब्त हो गई। इस विस क्षेत्र में क्फ् प्रत्याशी मैदान में थे।

रोहनिया विधानसभा क्षेत्र में सपा के महेंद्र सिंह पटेल को छोड़ सभी जमानत जब्त की फेहरिस्त में शामिल रहे। इस विस क्षेत्र में भी कुल क्ख् प्रत्याशी मैदान में थे। सेवापुरी विधानसभा में सपा, बसपा को छोड़कर सभी की जमानत जब्त हुई। क्भ् प्रत्याशियों ने किस्मत आजमाई थी।

कैंट विधानसभा क्षेत्र में ख्ब् प्रत्याशियों ने किस्मत आजमाई लेकिन कांग्रेस को छोड़ कोई जमानत बचाने में सफल नहीं रहा। पिंडरा विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस व बसपा को छोड़ सभी की जमानत जब्त हुई। इस विस क्षेत्र में कुल क्ख् प्रत्याशी मैदान में थे। शिवपुर विधानसभा क्षेत्र में सपा व बसपा जमानत बचाने में सफल रही शेष की जमानत जब्त हुई। इस विस क्षेत्र में कुल क्8 प्रत्याशी मैदान में थे।