-संस्कृत यूनिवर्सिटी के एग्जाम में नकल करते या फर्जी परीक्षार्थी मिले तो रद होगी मान्यता

-शास्त्री व आचार्य का एग्जाम कल से, तैयारी पूरी

::: इतने परीक्षार्थी देंगे एग्जाम:::

8930

शास्त्री द्वितीय खंड

8800

आचार्य तृतीय खंड

4640

आचार्य द्वितीय खंड

4130

आचार्य चतुर्थ सेमेस्टर

26500

टोटल परीक्षार्थी

337

टोटल एग्जाम सेंटर

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी के शास्त्री-आचार्य का एग्जाम तीन अगस्त से दो शिफ्ट में होगी। 26,500 परीक्षार्थियों के लिए पूरे देश में 337 सेंटर बनाए गए हैं। नकल रोकने के लिए यूनिवर्सिटी ने सूबे के सभी जिलों के डीएम को भी टाइम टेबल व सेंटर्स की लिस्ट भेज दी गयी है। साथ ही सामूहिक नकल या परीक्षा में फर्जी परीक्षार्थी मिलने पर मान्यता समाप्त करने की भी चेतावनी दी गई है। सेंटर हेड के लिए जारी निर्देश में कहा गया है कि परीक्षा के दौरान आब्जर्वर या निरीक्षक दल को यदि कोई रोकने का प्रयास करेगा तो यूनिवर्सिटी संबंधित महाविद्यालय की मान्यता समाप्त करने की कार्रवाई करने के लिए बाध्य होगा। वहीं सभी सेंटर्स को परीक्षाएं वायस रिकार्डरयुक्त सीसी कैमरे की निगरानी में कराने का निर्देश है।

दूर-दूर बैठेंगे परीक्षार्थी

परीक्षा नियंत्रक प्रो। राजनाथ ने सभी सेंटर्स को परीक्षाएं कोविड प्रोटोकाल के तहत कराने को कहा है। परीक्षा कक्ष में शारीरिक दूरी के अनुसार सी¨टग प्लान होगी। वहीं कक्ष निरीक्षकों को परीक्षार्थियों को छूकर तलाशी न लेने का भी निर्देश है। परीक्षार्थियों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य है।

बनाया गया एग्जाम कंट्रोल रूम

परीक्षा अवधि में विभिन्न समस्याओं के समाधान के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। इस कक्ष से परीक्षा नियंत्रक के अलावा सिस्टम मैनेजर विजय मणि त्रिपाठी, उप कुसचिव केशलाल, अधीक्षक उपेंद्र मणि त्रिपाठी, त्रिभुवन मिश्र व महेश मणि त्रिपाठी को संबद्ध किया गया है। परीक्षा केंद्र संबंधित मोबाइल नंबर 9795888581 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

150 सेंटर्स ने लिया गोपनीय थैला

रविवार को दूसरे दिन प्रदेश के विभिन्न जिलों के 150 केंद्रों के प्रतिनिधियों ने विश्वविद्यालय से गोपनीय थैला (प्रश्नपत्र), सादी उत्तर पुस्तिकाएं, प्रवेशपत्र, छात्र नामावली वितरित किया। सभी केंद्रों को परीक्षा के बाद लिखित उत्तर पुस्तिकाएं भी पहुंचाने का निर्देश दिया गया है।