डिजिटल की दौड़ में कोई पिछड़ना नहीं चाहता। हर कोई दो हाथ आगे बढ़कर ही रहने की चाहत रख रहा है। भागदौड़ भरी बिजी लाइफ में घर बैठे एक क्लिक पर काम हो जाए यह अपेक्षा अब हर कोई कर रहा है तो भला शिक्षण संस्थाएं क्यों पीछे रहे? महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी के बाद अब कॉलेजेज में भी एडमिशन के लिए आवेदन ऑनलाइन कर दिए गए हैं। यूपी कॉलेज के बाद अब हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में भी एंट्रेंस एग्जाम का फॉर्म ऑनलाइन कर दिया गया है। बनारस सहित आसपास के डिस्ट्रिक्ट से आने वाले कैंडीडेट्स को धूप में दौड़ नहीं लगानी होगी।

हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज प्रशासन ने यूजी व पीजी के विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन के लिए आवेदन वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। ऑनलाइन आवेदन 31 मई तक भरे जा सकते हैं, वहीं लेट फीस के साथ आठ जून तक आवेदन करने का मौका है। प्रवेश पत्र दस जून के बाद ऑनलाइन होगा।

अब तक हरिश्चंद्र कॉलेज में ऑफलाइन आवेदन फॉर्म वितरित किया जाता था। आवेदन के साथ ही स्टूडेंट्स को रोल नंबर भी आवंटित हो जाता था। इसके चलते कुछ अभ्यर्थी ग्रुप बनाकर आवेदन फॉर्म क्रय करते थे और एंट्रेंस एग्जाम में आसपास बैठक कर नकल भी करने में कामयाब हो जाते थे। इसे देखते हुए कॉलेज प्रशासन ने इस वर्ष से आवेदन ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है। प्रिंसिपल प्रो। सोहन लाल यादव ने बताया कि अभ्यर्थी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा शुल्क भी जमा कर सकते हैं। ऐसे में अब अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए कॉलेज की दौड़ नहीं लगानी होगी।

पहले वेरीफिकेशन, फिर एडमिशन

लास्ट ईयर के अनुभवों को देखते हुए कॉलेज प्रशासन इस बार स्वतंत्रता सेनानी सहित अन्य कोटे के प्रमाणपत्रों को पहले सत्यापन कराएगा। प्रमाणपत्र वैध होने पर ही अभ्यर्थियों का दाखिला लिया जाएगा।

सीट यूजी लेवल के कोर्स

700 बीए

480 बीकॉम

267 बीएससी (पीएमसी)

200 बीएससी (बीजेडसी)

320 विधि

-आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को अब कॉलेज की नहीं लगानी होगी दौड़

-अंतिम तिथि 31 मई, दस जून के बाद प्रवेश पत्र होगा ऑनलाइन