--CBSE बोर्ड ने जूनियर क्लासेस के लिए जारी किया गाइडलाइन

-सभी स्कूल्स में एग्जाम और रिपोर्ट कार्ड हुआ एक जैसा

varanasi@inext.co.in

VARANASI

सीबीएसई बोर्ड ने क्लास छठवीं से आठवीं तक के एग्जाम नियमों में बदलाव किया है। साथ ही ख्009 से चले आ रहे मूल्यांकन की पद्धति सीसीई को भी बंद कर दिया है। अब नये सेशन ख्0क्7-क्8 से स्टूडेंट के टैलेंट का आकलन नए तरीके से किया जाएगा। सीबीएसई की इस पहल का मकसद बोर्ड से एफिलिएटेड सभी स्कूल्स में एग्जाम और रिपोर्ट कार्ड बनाने के एक सिस्टम को लागू करना है। ऑफिसर्स के मुताबिक छठवीं क्लास से अब सभी स्कूल्स को सीबीएसई की गाइडलाइन का पालन करने के साथ ही एग्जाम कराना और रिपोर्ट कार्ड बनाना होगा।

मार्कशीट पर लोगो हुआ जरूरी

सीबीएसई के कोऑर्डिनेटर व डालिम्स सनबीम स्कूल रोहनिया के प्रिंसिपल वीके मिश्र के अनुसार अब प्रत्येक स्टूडेंट के रिपोर्ट कार्ड पर सीबीएसई का लोगो भी होगा। उन्होंने बताया कि सीबीएसई की ओर से इससे रिलेटेड दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है। बता दें कि अभी तक छठवीं से आठवीं तक के लिए सीबीएसई बोर्ड की ओर से कोई दिशा निर्देश नहीं था। ऐसे में एफिलिएटेड स्कूल्स मूल्यांकन और एग्जाम के अलग-अलग तरीके अपना रहे थे। इससे छठवीं, सातवीं के बाद किसी स्टूडेंट को किसी दूसरे स्कूल में एडमिशन लेना होता था तो रिपोर्ट कार्ड के आधार पर उसका मेरिट डिसाइड करने में स्कूल्स को प्रॉब्लम होती थी। ऐसे में इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने यह कदम उठाया है। रिपोर्ट कार्ड एक जैसा होने पर यह प्रॉब्लम अपने आप समाप्त हो जाएगी। यह चेंजेज सन् ख्0क्8 से दसवीं में बोर्ड एग्जाम फिर से स्टार्ट करने से पहले उठाया गया है।

साफ लिखा होगा मा‌र्क्स

स्कूल्स की ओर से छठवीं से आठवीं के स्टूडेंट्स को जारी किये जाने वाले नये रिपोर्ट कार्ड में एनुअल व हाफ इयरली एग्जाम में मिलने वाला मा‌र्क्स साफ लिखा होगा, साथ ही मा‌र्क्स के आधार पर मिलने वाला गे्रड भी रिपोर्ट कार्ड पर अंकित होगा। यही नहीं इस रिपोर्ट कार्ड में एजुकेशनल एक्टिविटीज में स्टूडेंट को मिलने वाले ग्रेड का भी वर्णन रहेगा। कुल मिलाकर एग्जाम और रिपोर्ट कार्ड की एकरुपता से स्टूडेंट्स को एक स्कूल से दूसरे स्कूल में जाने में आसानी होगी।