-यूपी बोर्ड छह फरवरी से शुरू हो रही परीक्षाएं

-डीआईओएस ने सीसी कैमरा नहीं लगाने वाले सेंटर्स को तीन दिनों की और दी मोहलत

VARANASI

शासन के तमाम निर्देश के बावजूद यूपी बोर्ड से संचालित 23 विद्यालयों (केंद्रों) में अब तक सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरा नहीं लग सके हैं। जबकि सभी केंद्रों को हरहाल में 15 जनवरी तक कैमरा लगवाने का निर्देश दिया गया था। हालांकि इन विद्यालयों ने सीटीटीवी कैमरा क्रय कर कर लेने का का दावा किया है। कहा कि कैमरा लगवाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। बहरहाल डीआईओएस ने ऐसे केंद्रों को तीन दिनों की मोहलत और दे दी है। इसके बाद भी कैमरा न लगवाने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। 22 जनवरी को इसकी दोबारा समीक्षा भी करने का निर्णय लिया है।

हर हाल में लगाना होगा कैमरा

छह फरवरी से होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा की तैयारी को लेकर बुधवार को राजकीय क्वींस कॉलेज में प्रधानाचार्यो/केंद्राध्यक्षों की बैठक बुलाई गई थी। बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीआईओएस डॉ। ओपी राय ने कहा कि कैमरा को लेकर किसी भी केंद्र को ढील नहीं दी जाएगी। डीआईओएस ने सीसी कैमरे का भौतिक सत्यापन भी जनवरी के अंतिम सप्ताह में कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि प्रश्नपत्रों का वितरण के दौरान सभी कमरों में कैमरे की रिकार्डिग भी जांची जाएगी।

स्कूल्स के टीचर्स से कमी करेंगे दूर

दसवीं व बारहवीं की परीक्षा के दौरान जनपद में कुल 5800 कक्ष निरीक्षकों की जरूरत पड़ेगी। जबकि माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापकों की संख्या 4500 है। इसमें राजकीय विद्यालयों में 300, अशासकीय में 1900, वित्तविहीन विद्यालयों में 2300 अध्यापक शामिल हैं। ऐसे में 1300 कक्ष निरीक्षक उच्च प्राथमिक विद्यालयों से बनाए जाएंगे।

परीक्षा संस्थागत व्यक्तिगत

हाईस्कूल 59665 3041

इंटरमीडिएट 49189 4401

योग 108854 74428