उर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल ने आईपीडीएस योजना का किया औचक निरीक्षण

-भूमिगत विद्युत केबिल बिछाने के काम की रफ्तार बढ़ाते हुए दस दिन में एक सेक्शन पूरा करने का दिया निर्देश

VARANASI

केंद्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पीएम के संसदीय क्षेत्र में केंद्र की विकास योजनाओं को प्रदेश सरकार अमल में नहीं ला रही है। इसके विकास कार्यो की गति प्रभावित हुई है। केंद्र सरकार जो भी विकास के कार्य कराना चाहती है वे राज्य सरकार के माध्यम से ही पूरा कराती है। पर अफसोस है कि ऐसा नहीं हो रहा है। विकास को जनता से जोड़ने की जरूरत है न कि राजनीति से। उर्जा मंत्री रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वर्णिम परियोजनाओ में से एक भ्7ख् करोड़ रुपये की एकीकृत विद्युत विकास योजना (आईपीडीएस) के कार्यो का जायजा लेने बनारस पहुंचे थे।

सीधे पहुंचे कबीर नगर

उर्जा मंत्री बाबतपुर एयरपोर्ट से सीधे कबीर नगर पहुंचे जहां अंडर ग्राउंड केबल के लिए जंक्शन बनाने का काम चल रहा है। पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया की ओर से कराये जा रहे कार्य के निरीक्षण के दौरान उन्होंने एक सेक्शन के काम को अधिकतम क्0 दिनों में पूरा करने, स्मार्ट मीटर व स्विच बोर्ड लगाने का निर्देश दिया। राज्य मंत्री ने पाइप डालने की आटोमेटिक टेक्निक का भी निरीक्षण किया। साथ ही काम की गति बढ़ाने के लिए ख्ब् घंटे के कार्य को तीन पारियों में बांटकर करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान पावर ग्रिड के जीएम एकेसिंह, पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के चीफ इंजीनियर आरके शर्मा, अनिल वर्मा व आशीष अस्थाना आदि उपस्थित थे.

बॉक्स

देश में नहीं बिजली की कमी

निरीक्षण के बाद मीडिया से मुखातिब उर्जा मंत्री ने कहा कि देश में बिजली की कमी नहीं है। बनारस समेत पूरे प्रदेश के लोगों को ख्ब् घंटे बिजली मिलनी चाहिए। अफसोस है कि यूपी को बिजली की कमी महसूस होती है। इसके लिए जनता को प्रदेश सरकार से पूछना चाहिए। विद्युत वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने के लिए मंत्रालय ने कुछ दिन पूर्व एक और मोबाइल एप विद्युत प्रवाह जारी किया था इससे कोई भी व्यक्ति बिजली सप्लाई के बाबत जानकारी हासिल कर सकता है। इस एप के जरिये पूरे देश के सभी राज्यों की जानकारी ली जा सकती है। उन्होंने बताया कि पीएम मोदी की सरकार आने के बाद इन ख्ख् महीनों में निगरानी कर क्फ्म्ब् गांवों में विद्युतीकरण कराया गया है। सरकार हर घर तक बिजली पहुंचाना चाहती है।