-पीएम के प्रोटोकाल में हुए चेंज के बाद सुरक्षा को किया गया और पुख्ता, एयरपोर्ट से लेकर डीरेका तक चप्पे चप्पे पर लगी फोर्स

-दो एडीजी ने संभाली सुरक्षा की कमान, गंगा घाट व विश्वनाथ मंदिर परिसर में भी बढ़ाई गई सिक्योरिटी

VARANASI

पीएम नरेन्द्र मोदी के ख्ख् की जगह ख्क् को आने के प्रोग्राम के बाद उनकी सुरक्षा को लेकर रविवार को पूरे दिन ऊहापोह की स्थिति रही। देर शाम तक अधिकारी पीएम की सुरक्षा का खाका खींचते रहे। चूंकि पीएम को देर रात एयरपोर्ट से बाई रोड डीएलडब्ल्यू के गेस्ट हाउस पहुंचना था इसलिए पूरे रास्ते पर फोर्स की तैनाती कर दी गई है। वहीं एसपीजी पूरे दिन डीरेका, बीएचयू और संत रविदास मंदिर की खाक छानती रही। सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए बीएचयू में कमिश्नर, डीएम, आईजी, डीआईजी और एसएसपी की मौजूदगी में फोर्स को ब्रीफ कर उनके ड्यूटी पाइंट पर रवाना किया गया।

रहें मुस्तैद क्योंकि

पीएम के प्रोग्राम को लेकर इस बार ज्यादा मुस्तैद रहने के लिए हर पुलिस वाले को कहा गया है। रविवार को पूरे दिन अधिकारी पीएम की सुरक्षा के लिए प्लैन बनाने के लिए इधर से उधर दौड़ते रहे। अधिकारियों ने बीएचयू में ब्रीफ के दौरान साफ कर दिया गया कि आतंकी साये से लेकर देश के वर्तमान हालात को देखते हुए पीएम का विरोध कई संगठन करने की तैयारी में हैं। इस लिए सड़क पर तैनात पुलिस वाले पूरी तरह अलर्ट रहें और किसी भी हाल में पीएम की फ्लीट के बीच कोई न घुसने पाये।

वाच टॉवर पर भी फोर्स डटी

पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने एसपीजी के साथ रविवार को पीएम के कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया। मंदिर जाने वाले सकरी सड़क को देख एसपीजी अधिकारियों ने पीएम की फ्लीट गुजरने को लेकर सवाल खड़े किए। इस पर इस रास्ते को सील करने के लिए यहां बैरीकेडिंग की गई। सुरक्षा के लिहाज से जगह-जगह बनाए गए वाच टॉवर्स समेत सड़क किनारे मकानों की छतों पर सशस्त्र बल की तैनाती कर दी गई है। वहीं केन्द्रीय मंत्री विजय सापला की ओर से पीएम के गंगा स्नान करने और भोर की मंगला आरती में विश्वनाथ मंदिर जाने की बात पर पुलिस ने घाट से लेकर मंदिर तक भी सुरक्षा का जाल बिछा दिया है। एसपीजी ने रविवार को घाट और मंदिर का भी जायजा लिया। इसके अलावा शाम सात बजे के बाद डीरेका गेस्ट हाउस की ओर जाने वाले रास्ते को सील करते हुए पूरे गेस्ट हाउस को कड़े सुरक्षा घेरे में कैद कर दिया गया है।

पांच हजार से ज्यादा लगे जवान

-पीएम की सुरक्षा में पांच हजार से ज्यादा जवानों को तैनात किया गया है।

- इस बाबत शासन से क्ब् एसपी, ख्7 एएसपी, भ्ब् सीओ मिले हैं।

-इसके अलावा म्म् एसओ, म्ब्9 एसआई, भ्म्भ् हेड कांस्टेबल, फ्,7भ्0 सिपाही, म्ब् महिला एसआई समेत ख्7भ् महिला सिपाही भी हैं तैनात।

-क्ब् कंपनी पीएसी, क्0 कंपनी सीआरपीएफ व एक कंपनी आरएएफ ने भी संभाला है मोर्चा।

-स्थानीय स्तर पर भी थानेदारों व पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।

- खुफिया तंत्र को छात्र संगठनों को लेकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है।

-एडीजी सुरक्षा गोपाल गुप्ता और एडीजी टेक्निकल आरके विश्वकर्मा ने पूरी सुरक्षा का जिम्मा संभाल रखा है।

- चप्पे-चप्पे पर पुलिस, एलआईयू, क्राइम ब्रांच की टीमें तैनात गई हैं।