-बेसिक स्कूल के बच्चों को धनतेरस पर मिलेगा बर्तन का उपहार, MDM खाने के लिए मिलेगा थाली-गिलास

- बर्तन बांटने का CM अखिलेश यादव ने लिया है डिसीजन

VARANASI

बेसिक स्कूल में बच्चों को अब बैग के साथ बर्तन लाने की झंझट से मुक्ति मिल जाएगी। डेली बंटने वाले मिड-डे-मिल के लिए बच्चे घर से ही बैग में थाली व गिलास साथ लेकर आते हैं। लेकिन धनतेरस के दिन से उन्हें बर्तन लाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि सीएम अखिलेश यादव ने धनतेरस के दिन ख्8 अक्टूबर को सूबे भर के बेसिक स्कूल के बच्चों को बर्तन बांटेंगे। डीएम, बीएसए, एडी बेसिक, तहसीलदार सहित अन्य शिक्षाधिकारी स्टीलनेस डिजाइनदार बर्तन स्कूल्स में बांटेंगे। बर्तन खरीद के लिए स्कूल्स को बजट भी भेजा गया है।

बच्चों पर पड़ता है बोझ

सिटी व रूरल एरिया में मिड डे मिल खाने के लिए बच्चे बैग में किताबों के संग थाली-गिलास भी साथ ले आते हैं। ऐसे में उनकी कॉपी-किताब भी खराब होती है। साथ ही किताबों के अलावा बर्तन होने से उन पर बोझ भी बढ़ जाता है। जबकि कुछ बच्चे बर्तन लाने के लिए घर जाते हैं तो आधा घंटे का वक्त भी लगाते हैं। बच्चों की इन्ही परेशानियों को देखते हुए यह डिसीजन लिया गया। हालांकि बर्तन उतने ही खरीदे जाएंगे जितनी छात्रसंख्या होगी और जितने बच्चों को डेली एमडीएम बनता है।

जितने बच्चे, उतना ही थाली-गिलास

बेसिक स्कूल में औसतन म्0 से 70 परसेंट बच्चे ही रोजाना एमडीएम खाते हैं। इसे लेकर मिड डे मील प्राधिकरण ने निर्देश दिये हैं कि जितने बच्चों का डेली एमडीएम बनता है उसी हिसाब से थाली व गिलास खरीदने के लिए बजट जारी किया जाएगा। औसतन प्रति बच्चे पर 80 से 90 रुपये कास्ट रखा गया है।

फ्री फैसिलिटीज

-स्कॉलरशिप, किताब, यूनीफॉर्म, बैग, सोमवार को फल, एमडीएम में अलग-अलग दिनवार पौष्टिक आहार दूध सहित। इतनी सुविधाएं बेसिक स्कूल में बच्चों को फ्री मिल रही हैं।

एक नजर

-क्0क्फ् प्राथमिक

-फ्भ्फ् उच्च प्राथमिक

विद्यालय

-ख्0 मदरसों के बच्चे

-इन सभी स्कूल्स में क्,क्ब्,क्ब्7 छात्राएं, क्,क्ख्,908 छात्र हैं

धनतेरस के दिन स्कूल में बच्चों को थाली-गिलास बांटे जाएंगे। ताकि उन्हें घर से बर्तन लाने की झंझट से मुक्ति मिल सके।

जय करन यादव

बीएसए