कमिश्नर अधिकारियों संघ बैठक कर स्मार्ट सिटी में दिये अपने सुझाव

पैन सिटी डेवलेपमेंट में अंडर ग्राउंड किये जाए इलेक्ट्रिक लाइन

नो व्हीकल जोन में ई-रिक्शा, सिटी में छोटी बसे के प्रस्ताव समेत कई प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया

VARANASI

स्मार्ट सिटी में बिजली के तार अंडर ग्राउंड होंगे और सड़क किनारे एक भी बिजली के पोल नहीं रहेंगे। बिजली के पोल ट्रैफिक के लिए बड़ी परेशानी होती है। कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में बैठक कर यह निर्देश दिया। बताया कि स्मार्ट सिटी के सुझाव में सबसे ज्यादा लोगों ने ट्रैफिक की परेशानी उठायी है। वह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के प्रगति की समीक्षा बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहां कि पैन सिटी डेवलेपमेंट के तहत यह प्रस्ताव तैयार किया जाए। सिटी के म्0 किमी एरिया के सारे पोल हटाये जाए और तार अंडर ग्राउंड हो। बैठक में वीडीए वीसी, सचिव, नगर आयुक्त, एडीएम सिटी समेत कई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

हर चौराहे पर लगेगा सीसीटीवी

कमिश्नर ने निर्देश दिया है कि सिटी के हर चौराहे को सीटीटीवी कैमरे से लैस किया जाए और ट्रैफिक पुलिस की रिकवरी वैन में जीपीएस सिस्टम लगे। इसके साथ ही मास्टर ट्रैफिक कंट्रोल रूम के लिए भी प्रस्ताव तैयार किया जाए।

सिटी के प्रमुख एरिया हो नो व्हीकल जोन

सिटी के मुख्य रोड्स को चिन्हिंत कर उसे नो व्हीकल जोन डिक्लेयर कर उन मार्गो पर पब्लिक और टूरिस्ट को ट्रैफिक की परेशानी न हो। इन एरिया में ई-रिक्शा के संचालन के लिए प्रस्ताव तैयार कर पैन सिटी शामिल किया जाए।

सिटी में चलायी जाए छोटी-छोटी बसें

ट्रैफिक प्राब्लम को दूर करने के लिए सिटी एरिया में छोटी-छोटी बसे चलाये जाने का प्रस्ताव बनाने का निर्देश कमिश्नर ने दिया है। इसके साथ ही सिटी में पार्किग की परेशानियों को दूर करने के लिए बन्द पड़े सिनेमा घरो के अंडर ग्राउंड बनाकर दो से तीन मंजिला वाहन पार्किंग बनाये जाने के लिए उनके संचालकों से बात कर सहमति बनाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही अंडर ग्राउंड पार्किग के लिए जगह तलाशने का निर्देश नगर आयुक्त श्रीहरि प्रताप शाही को दिया है। पशुओं के लिए चकिया-शेरवां रोड पर पशुशाला का प्रस्ताव बनाने का निर्देश दिया है।