- स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के चलते नहीं लग पाया टीका

-पोर्टल में आया एरर, तो लिस्ट हो गई गड़बड़

बनारस में कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत शनिवार को हो गई। इसके लिए कुल 6 सेंटर बनाए गए थे। विभाग के अनुसार पहले दिन 600 लोगों का टीकाकरण होना था, लेकिन 393 को ही राहत की यह वैक्सीन लग पायी। यानी अभियान के पहले दिन 65.5 फीसद टीकाकरण हुआ। जबकि 207 लोग इस वैक्सीन से वंचित रह गए। इन बचे हुए लोगों को वैक्सीन क्यों नहीं लगी, जब इसकी पड़ताल दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने की तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। पता लगा कि जहां कुछ लोग स्वास्थ्य कारणों से सेंटर नहीं पहुंचे तो कई लाभार्थियों लिस्ट में नाम न होने की वजह से वैक्सीन नहीं लगवा पाए। बहुत से ऐसे लोग भी सामने आए जिनका एक दिन पहले तो लिस्ट में नाम था, लेकिन वैक्सीनेशन के दिन नाम गायब हो गया। आप भी जानिये कैसे हो गयी ये चूक और 207 लोग को नहीं लग सकी वैक्सीन

को-विन पोर्टल ने दे दिया धोखा

अधिकारियों की मानें तो विभाग का पूरा प्रयास था कि लिस्ट में जितने भी नाम थे, उन सभी का टीकाकरण हो जाए, लेकिन कुछ समस्याओं की वजह से बहुत से लोगों ने टीका नहीं लगवाया। इसमे पहली वजह ये रही कि 10 परसेंट के करीब स्वास्थ्य कर्मी छुट्टी पर थे, कुछ का स्वास्थ्य ठीक नहीं था। वहीं इन 207 लोगों में कुछ लोग ऐसे भी पाए गए जो इस इंतजार में थे, जिन्हे यह टीका लग रहा है, पहले उन्हें देख लें। सीधे तौर पर कहें तो कुछ लोगों के मन में टीके को लेकर डर भी था। इसके अलावा को-विन पोर्टल में समस्याएं आने की वजह से कई लोगों का नाम भी रिप्लेस हो गया था। इस तरह की समस्या बीएचयू और हेरिटेज हॉस्पिटल में आई थी।

रात में मिला मैसेज, सुबह नाम गायब

आईएमएस बीएचयू में 50 लोगों का नाम गलत फीड होने की वजह से इन लोगों को काफी मुसीबत झेलनी पड़ी। अधिकारियों के मुताबिक बीएचयू में कई लोगों का नाम दो बार दर्ज कर दिया गया था, इसकी वजह से भी वहां संख्या कम हो गई। इसके साथ ही कई ऐसे लोगों को मैसेज भेज दिया गया था, जिनका लिस्ट में नाम ही नहीं था। इसलिए जब ये लोग सुबह वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचे तो वैक्सीनेशन नहीं करा सके। ऐसी ही स्थिति हेरिटेज हॉस्पिटल में भी पैदा हो गई थी। हालांकि यहां लोगों का लिस्ट नाम न होने पर तत्काल पोर्टल पर नाम अपलोड कराकर वैक्सीनेशन कराया गया।

जरुरी है टीकाकरण रिकार्ड कार्ड

पहले दिन के टीकाकरण में शामिल हेल्थ वर्कर को शुक्रवार को ही मोबाइल पर मैसेज भेज दिया गया था। वहीं टीकाकरण सत्र में लाभाíथयों से कोविड-19 टीकाकरण रिकार्ड कार्ड भरवाया गया है। यह रिकार्ड कार्ड लाभार्थी के पास रहेगा। इसका एक हिस्सा केंद्र पर जमा होगा, जिसमें लाभार्थी का नाम, पता व मोबाइल नंबर अंकित होगा। इसी मोबाइल नंबर पर दूसरी डोज से संबंधित सूचना निर्धारित डेट से पूर्व लाभार्थी को भेजी जाएगी।

अगला डोज 15 फरवरी को

पहले दिन जिला महिला अस्पताल में 80, पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में 81, हेरिटेज मेडिकल इंस्टीट्यूट में 58, आइएमएस-बीएचयू में 41, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिसिरपुर में 47 व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हाथी में 86 लाभाíथयों को टीका लगा। जिन लाभाíथयों को टीका लगाया गया है, उन्हें दूसरी डोज 28 दिन बाद 15 फरवरी को लगाई जाएगी। जिन सूचीबद्ध लाभाíथयों ने कोरोना का टीका नहीं लगवाया है उन्हें आगामी टीकाकरण सत्रों में टीका लगाया जाएगा।

लाभार्थी का यह विवरण होगा दर्ज

- लाभार्थी का नाम

- मोबाइल नंबर

- पुत्र /पुत्री /पत्नी

- पता

टीकाकर्मी इसका देंगे विवरण :

- वैक्सीन ब्रांड का नाम

- पहली खुराक की तारीख

- दूसरी खुराक की तारीख

- किसी तरह के लक्षण दिखने पर इस नंबर पर करें सूचित करें

टीकाकरण की स्थिति :

- जिला महिला अस्पताल, कबीरचौरा -80

- आइएमएस बीएचयू -41

- पंडित दीन दयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय -81

- हेरिटेज मेडिकल कालेज, भदवर -58

- सीएचसी मिसिरपुर, काशी विद्यापीठ -47

- सीएचसी हाथी, सेवापुरी - 86

डिपार्टमेंट का पूरा प्रयास था कि पहले दिन लिस्ट में दर्ज सभी का टीकाकरण हो जाए। लेकिन कुछ लोग स्वास्थ्य कारणों से तो कुछ अवकाश पर होने की वजह से वैक्सीनेशन नहीं करा सकें। वहीं कुछ लोगों का लिस्ट में नाम गड़बड़ होने की वजह से भी वैक्सीनेशन नहीं हुआ। बचे हुए सभी लोगों को नाम फिर से पोर्टल में अपलोड किया जाएगा।

डॉ। एके मौर्या, प्रभारी सीएमओ