कोरोना संक्रमण दर घटकर तीन फीसद तक पहुंचा

अब तक तीन लाख से अधिक हो चुकी है कोरोना जांच

बनारस में कोरोना का ग्राफ गिर रहा है। जांच के मुकाबले पॉजिटिव मिलने वाले मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है। शासन के निर्देश पर बनारस में कोरोना की जांच में बढ़ोत्तरी हुई है। हजार, दो हजार, तीन हजार, साढ़े तीन हजार से बढ़कर जांच पांच हजार प्रतिदिन तक पहुंच गयी है। शनिवार को भी 4748 कोरोना सैंपल की जांच हुई। लेकिन राहत की बात यह है कि जिस रफ्तार से कोरोना जांच का आंकड़ा बढ़ रहा है, उस रफ्तार से संक्रमितों की संख्या नहीं बढ़ रही है। सितम्बर और अक्टूबर में मरीजों की संख्या कम होती दिख रही है।

तीन प्रतिशत पहुंचा संक्रमण दर

जिले में कोरोना संक्रमण दर में अगस्त की अपेक्षा सितम्बर माह में बहुत तेजी से कम हुआ है। हालांकि अप्रैल से जुलाई तक हर माह एक फीसदी तक का इजाफा दर्ज किया गया था लेकिन अगस्त में बेहतर प्रयास के बाद भी संक्रमण दर में 3 फीसद से ज्यादा का इजाफा हुआ। इसके चलते 9 फीसदी तक संक्रमण दर पहुंच गई है। जबकि सितम्बर में यह आंकड़ा 5.1 तक आ गया है। अक्टूबर में 17 दिन 63 हजार लोगों की आरटीपीसीआर जांच हुई, जिसमें 1500 लोग ही संक्रमित मिले। इस तरह संक्रमण का आंकड़ा 3 प्रतिशत पहुंच गया है।

100 के नीचे पहुंची संख्या

बीएचयू लैब में 17 अक्टूबर को 4345 सैंपल की आरटीपीसीआर जांच हुई, जिसमें 108 पॉजिटिव मिले। 16 अक्टूबर को 3745 सैंपल की जांच हुई, जिसमें 82 पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई। वहीं, 15 अक्टूबर को करीब साढ़े चार हजार सैंपलों की जांच की गई, जिसमें 157 नए संक्रमित मिले। 14 अक्टूबर को करीब 4088 सैंपल की जांच में 82 संक्रमित मिले। 13 अक्टूबर को 3962 सैंपल की जांच हुई, जिसमें 115 पॉजिटिव और 12 अक्टूबर को 4399 सैंपल की जांच हुई और 198 संक्रमित मिले।

निजी अस्पतालों में इलाज बंद

सीएमओ के अनुसार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार घट रही है। होम आइसोलेशन के चलते कोविड-19 अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार घट रही है। वर्तमान में निजी अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या सौ से भी कम हो गई है। अगर यही स्थिति रही तो निजी अस्पतालों में कोरोना का इलाज बंद भी किया जा सकता है। सिर्फ सरकारी अस्पतालों में ही कोरोना का इलाज होगा। जिस भी भी क्षेत्र में कोरोना का असर कम हो गया है, उस क्षेत्र में पीएचसी और सीएचसी पर कोरोना को लेकर कोई जांच या इलाज बंद करने की तैयारी चल रही है।

वर्जन

वाराणसी में कोरोना कंट्रोल में है, लेकिन दशहरा और दीपावली के मौके पर बाजारों और मॉल्स, मल्टीप्लेक्स में भीड़ बढ़ेगी। ऐसी स्थिति में केस की संख्या बढ़ने की आशंका है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने आने वाले महीनों के लिए अलर्ट किया है।

-डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

वाराणसी के लोगों की इम्युनिटी पॉवर अच्छी है। जिसकी वजह से कोरोना संक्रमण का प्रभाव दिन-ब-दिन कम हो रहा है। आगे भी यही स्थिति रहेगी। इसमें बहुत मामूली अंतर हो सकता है। यहां पर अमेरिका और इटली जैसी नहीं आएगी।

- डॉ। प्रदीप मिश्रा, माता आनंदमयी हास्पिटल